Move to Jagran APP

ब्रेक फेल हो जाए तो ऐसे रोक सकते हैं अपनी कार, हमेशा काम आते हैं ये इमरजेंसी टिप्स

ब्रेक फेल होने पर ड्राइवर बुरी तरह से घबरा जाता है और किसी तरह की गलती कर बैठता है जिससे कार अनियंत्रित होकर एक्सीडेंट का शिकार हो जाती है। अगर सूझ-बूझ से काम लिया जाए तो ब्रेक फेल होने पर भी इसे नियंत्रित तरीके से रोका जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 07:14 AM (IST)
ब्रेक फेल हो जाए तो ऐसे रोक सकते हैं अपनी कार, हमेशा काम आते हैं ये इमरजेंसी टिप्स
ब्रेक फेल हो जाए तो ऐसे रोक सकते हैं अपनी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार ड्राइव कर रहे किसी शख्स के लिए वो स्थिति सबसे खराब होती है जब उसे पता चलता है कि ब्रेक काम नहीं कर रहा है। आमतौर पर ड्राइवर ऐसी स्थिति में बुरी तरह से घबरा जाता है और किसी तरह की गलती कर बैठता है जिससे कार अनियंत्रित होकर एक्सीडेंट का शिकार हो जाती है। हालंकि अगर सूझ-बूझ से काम लिया जाए तो कार के ब्रेक फेल होने की स्थिति में भी इसे नियंत्रित तरीके से रोका जा सकता है। ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है लेकिन फिर भी आप चाहें तो ब्रेक फेल होने के बाद भी कार को रोक सकते हैं। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप ब्रेक फेल होने से अनियंत्रित हुई कार को रोक सकते हैं।

loksabha election banner

घबराएं नहीं: जब आपको पता चलता है कि कार का ब्रेक फेल हो गया है अगले कुछ क्षण आपकी सुरक्षा और आपके आस-पास के लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए गहरी सांस लें और घबराएं नहीं क्योंकि इस तरीके से ही आप स्थिति पर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।

बहुत जल्दी डाउनशिफ्ट न करें: जब आप डाउनशिफ्ट कर रहे हैं, तो आपको तुरंत चौथे गियर से पहले गियर पर नहीं जाना चाहिए। इससे आप नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं।

कार को बंद न करें: कार का ब्रेक फेल होने पर इसे बंद ना करें इससे कार स्किड हो सकती है। दरअसल कार बंद करने की वजह से पावर स्टीयरिंग काम करना बंद कर देगा। या फिर स्टीयरिंग व्हील को पूरी तरह से लॉक हो जाएगा जिससे आप कार को नियंत्रण में नहीं रख पाएंगे।

इमरजेंसी ब्रेक बहुत जल्दी न लगाएं: ब्रेक फेल होने पर लोग इमरजेंसी ब्रेक लगाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। दरअसल तेज रफ़्तार में इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर कार अनियंत्रित हो जाती है। ऐसे में गाड़ी को एक्सेलरेट ना करें और स्पीड कम होते ही इमरजेंसी ब्रेक लगा दें।

इमरजेंसी लाइट और हॉर्न का इस्तेमाल: ब्रेक फेल होने की स्थिति में इमरजेंसी लाइट और हॉर्न का इस्तेमाल करें, इससे आपके अगल-बगल चल रहे वाहन स्थिति का अंदाजा लगाकर आप की कार से दूर हो जाएंगे।  

गार्ड रेल का इस्तेमाल करें: अगर आप किसी हाइवे पर तेज रफ्तार में जा रहे हैं और अचानक कार का ब्रेक फेल हो जाता है और आपके पास कोई भी ऑप्शन नहीं बचता है तो सावधानी पूर्वक अपनी कार को डिवाइडर या गार्ड रेल की मदद से रोकने की कोशिश करें, इसके लिए आपको सावधानी से कार के साइड को इसपर दबाना होगा जिससे इसकी स्पीड कम होने लगती है और आप फिर इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करके कार को रोक सकते हैं।

नोट: ऐसी कोई भी दिक्कत आपकी कार के साथ ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप कार की सर्विसिंग समय से करवाएं और इसके हर पार्ट की जांच करवाएं और इनमें दिक्कत होने पर उसकी मरम्मत करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.