नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर आप हर वीकेंड लंबी बाइक राइडिंग के लिए घर से निकलते हैं, लेकिन एक गलती कर बैठते हैं कि आप सिर्फ हेल्मेट के साथ ही लंबी दूरी पर बाइक चला लेंगे और आपको मजेदार राइडिंग का अनुभव मिल जाएगा। पर ऐसा करना आपकी जिंदगी के लिए थोड़ा खतरनाक साबित हो सकता है। लंबी हो या छोटी राइड, किसी भी तरह की राइड के लिए आपको अच्छे राइडिंग गियर का होना बहुत जरूरी है और ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपकी तो रक्षा करते ही हैं और साथ ही ये आपको एक अच्छा लुक भी देते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसे राइडिंग एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर बाइक राइडर के लिए जरूरी है।

राइडिंग जैकेट

एक राइडर के लिए उसकी सबसे ज्यादा प्यारी चीज उसकी जैकेट होती है, जोकि उस राइडर पर केवल सूट ही नहीं करती बल्कि उसकी सेफ्टी का अहम हिस्सा है, जिसे रोड पर पहन कर चलाने में एक स्टाइलिश लुक और साथ ही शानदार कॅानफिडेंस भी मिलता है। राइडिंग जैकेट्स को राइडिंग पॉजीशन के हिसाब से डिजाइन किया गया है, जिससे चलाते वक्त राइडर को सपोर्ट मिल सके। राइडिंग जैकेट बाइक राइडर की सुरक्षा तो करता ही है साथ ही उन्हें एक बेहतर लुक भी देता है। जैकेट उनके लिए काफी खास होती हैं जिन्हें खुली सड़क पर लंबे सफर का अनुभव चाहिए होता है। भारतीय बाजार में एक बेहतर राइडिंग जैकेट की शुरुआती कीमत 5000 रुपये है।

राइडिंग पैंट्स

काफी कूल से दिखने वाले और स्टाइलिश लगने वाले राइडिंग पैंट्स जो किसी को बाइक चलाते वक्त और लोगों से अलग और स्पोर्टी लुक देते हैं। इतना ही नहीं अगर आप भी राइडिंग पैंट्स लेने के बारे में सोच रहें हैं तो इस पैंट में बेहतरीन एयर फ्लो और क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है। साथ ही यह पैंट रेन प्रोटेक्टर भी है जिससे मौसम का कोई खास प्रभाव आपके पार्टनर के सफर पर नहीं पड़ेगा। कुछ राइडिंग पैंट्स में 600D abrasion रजिस्टेंट पॉलिस्टर फाइबर का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही इसमें मल्टी फैबरिक शेल मिलते हैं। इस पैंट्ल में वेस्ट कनेक्शन जिपर और डीप जिपर पॉकिट्स भी मिलती हैं। भारतीय बाजार में ऐसे राइडिंग पैंट्स की शुरुआती कीमत 4500 रुपये है।

फेस मास्क (Face Mask)

फेस मास्क पहनकर बाइक चलाने से आपके चेहरे पर धूल मिट्टी नहीं लगेगी। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप फेस मास्क पहनकर बाइक चलाएंगे तो चेहरे तक न तो हवा जाएगी और न ही धूल जाएगी तो इससे चेहरा भी सुरक्षित रहेगा और बाइक चलाते वक्त किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इनकी शुरुआती कीमत 500 रुपये है।

Helmet

बाइक चलाने के लिए हेल्मेट पहनना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे राइडर की सुरक्षा सुनिश्चित होती है और साथ ही साथ सरकार ने बिना हेलमेट पहनकर बाइक टू-व्हीलर चलाने पर चालान भी रखा हुआ है। हालांकि, सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक बेहतर ISI मार्क वाला हेल्मेट खरीदें, जो काफी सुरक्षित होता है और भारती बाजार में एक अच्छे फुल फेस ISI मार्क वाले हेल्मेट की शुरुआती कीमत 2000 रुपये है।

दस्ताने (Gloves)

ग्लॉव्स की भी बाइक राइड करने के दौरान अहम भूमिका रहती है और ये आपके हाथों की सुरक्षा के साथ बाइक चलाते समय एक बेहतर ग्रिप भी देते हैं। बाजार में अच्छे ग्लॉव्स की कीमत 1000 रुपये से शुरू होती है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस