नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। (Upcoming Cars And Bikes) आज हम आपको उन 6 बाइक्स और कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके फीचर्स को लेकर लंबे समय से ऑन लाइन इंटरनेट पर दावे किए जा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि इन कार और बाइक्स के लॉन्च 2019 के सबसे बड़े लॉन्च में से एक हैं। तो जानते हैं इन बाइक्स और कारों के नाम, संभावित फीचर्स और कीमत के बारे में।

Maruti Suzuki Wagon R

डीलरशिप सोर्सेस के मुताबिक Maruti Suzuki की नई हैचबैक 23 जनवरी लॉन्च हो सकती। इसकी कीमत करीब 4 से 6 लाख रुपये के बीच होगी। इसमें मौजूदा मॉडल का इंजन दिया गया है। यानी इस कार में 1.0 लीटर, 3-सिलिंडर K Series का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 Bhp का मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और AMT वेरिएंट में उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो नई 2019 Wagon R मारुति सुजुकी की हर्टेक प्लेटफॉर्म पर काम करेगी।

Tata Harrier

डीलरशिप सोर्सेस के मुताबिक Maruti Suzuki की नई हैचबैक 23 जनवरी को लॉन्च हो सकती। इसकी कीमत करीब 4 से 6 लाख रुपये के बीच होगी? रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Harrier में पावर के लिए 2-लीटर 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल मोटर दिया गया है। इसे टाटा मोटर्स ने Kryotec नाम दिया गया है, जो जीप कम्पास में का एक डाउनट्यून वर्जन है। इसका इंजन 138 bhp की मैक्सिमम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है। Tata Harrier में तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। इनमें Eco, City और Sport शामिल है। मौजूदा समय में इस कार में ऑल-व्हील-ड्राइव और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं मिलता है।

2018 Nissan Kicks

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को जनवरी महीने में लॉन्च कर सकते हैं उम्मीद की जा रही है कि इसकी एक्सशोरूम कीमत 9.5 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये के बीच हो सकती है। भारत में नई Nissan Kicks SUV को पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.6-लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 bhp का मैक्सिमम पावर जनरेट करता है। यहां आपको बता है कि इस SUV में कॉम्पैक्ट SUV Terrano से इंजन लिया गया है। वहीं, डीजन वर्जन की बात करें तो इसमें पावर के लिए 1.5-लीटर का इंजन दिया गया है, जो दो ऑप्शन 84 bhp की पावर और 108 bhp की पावर के साथ आता है। टेरेनो में 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि, निसान किक्स में एएमटी दिया जाएगा या नहीं इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

KTM 390 Adventure

KTM India ने घोषणा की है कि 390 Adventure को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह बाइक KTM 390 Adventure, KTM 390 Duke के प्लेटफॉर्म पर ही काम करेगी। इसमें 373 सीसी का सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि KTM अपनी 390 Adventure को 2019 के दूसरे हॉफ में भारत में लॉन्त करेगी। इसकी कीमत की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी अनुमानित एक्स शोरूम कीमत करीब 3 लाख रुपये के आसपास होगी।

Hero XPulse

छोटी क्षमता वाली एडवेंचर बाइक्स में Hero XPulse का इंतजार काफी समय से किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि यह एडवेंचर बाइक्स में अब तक की सबसे किफायती बाइक होगी। XPulse में Hero Xtreme 200R का इंजन इस्तेमाल किया गया है। इसमें पावर के लिए 198 सीसी, सिंगल सिलिंडर इंजन दिया जाएगा, जो 8,000 आरपीएम पर 18 bhp की पावर और 6,500 आरपीएम पर 17.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके अलावा इसमें सिंगल-चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर में ड्यूल-डिस्क ब्रेक सेटअप दिया जाएगा। इसमें फुल-डिजिटल इंट्रूंमेंट पैनल मिलेगा, जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टर्न-बाई-टर्न नेविगेशन से लैस होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hero XPulse की अनुमानित एक्स शोरूम कीमत करीब 1 से 1.1 लाख के बीच होगी।

Hero XPulse 200T

Hero MotoCorp अपनी XPulse की स्ट्रीट ओरिएंटेड 'touring' वर्जन XPulse 200T को जल्द लॉन्च कर सकती है। Hero XPulse 200T को इस नवंबर EICMA 2018 में पेश किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक XPulse 200T सस्पेंशन, व्हील्स और इर्गोनॉमिक्स के मायने में XPulse से अलग होगी। इसमें पावर के लिए 198सीसी, सिंगल-सिलिंडर, 2-वॉल्व इंजन दिया गया है, जो 18.1bhp की मैक्सिमम पावर और 17.1Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। XPulse 200T में सिंगल-चैनल ABS, रियर डिस्क ब्रेक, LED लाइट्स, फुल-डिजिटल इंट्रूंमेंट कंसोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ टर्न-बाई-टर्न नेविगेशन फीचर भी मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि बाइक इस साल की पहली तिमाही में लॉन्च हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

अमिताभ से लेकर कैटरीना तक, इन 7 Bollywood स्टार्स के पास हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन कारें

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप