Move to Jagran APP

Tesla कारों के ये फीचर्स बनाते हैं इन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार, आप भी जान लें

दुनिया भर में सैकड़ों इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां हैं लेकिन अब तक किसी भी कंपनी की कार टेस्ला से आगे नहीं निकल पाई है। इसके पीछे की वजह है टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों में दिए जाने वाले फीचर्स जिनकी ये अन्य इलेक्ट्रिक कारों से ज्यादा हाईटेक है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 07:44 AM (IST)
Tesla कारों के ये फीचर्स बनाते हैं इन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार, आप भी जान लें
Tesla कारों के ये फीचर्स बनाते हैं इन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टेस्ला कारों को दुनियाभर में पसंद किया जाता है और ये दुनिया की टॉप लीडिंग इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। भारत में भी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री जल्द होने जा रही है। आपको बता दें कि दुनिया भर में सैकड़ों इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां हैं लेकिन अब तक किसी भी कंपनी की कार टेस्ला से आगे नहीं निकल पाई है। इसके पीछे की वजह है टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों में दिए जाने वाले फीचर्स जिनकी बदौलत ये मार्केट में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कारों से कहीं ज्यादा हाईटेक है। इतना ही नहीं यह एक पैसा वसूल कार भी है जिसकी वजह से दुनियाभर में इन कारों की काफी ज्यादा डिमांड है जो लगातार बढ़ भी रही है। आज इस खबर में हम आपको टेस्ला की कारों में ऑफर किए जाने वाले कुछ यूनीक फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत ये दुनिया की सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कर कहलाती हैं।  

loksabha election banner

ऑटोपायलट मोड

किसी विमान की तरह टेस्ला कारों में ऑटो पायलट मोड दिया जाता है जिसकी मदद से ड्राइवर बिना स्टीयरिंग को हाथ लगाए भी ड्राइविंग कर सकता है। यह मोड बेहद ही सटीक है और इसकी मदद से ड्राइवर लंबे सफर के दौरान बिना थके हुए ड्राइविंग कर सकता है कई अन्य कारों में भी ऑटो पायलट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं हालांकि जितना सटीक टेस्ला कारों का ऑटो पायलट मोड है इतना सटीक अन्य कारों में नहीं मिलता है ऐसे में यह दुनिया की पहली बेहतरीन ऑटो पायलट वाली इलेक्ट्रिक कार है।

रेंज एक्यूरेसी

बहुत सारी इलेक्ट्रिक कारों में आपने देखा होगा कि सही तरीके से ड्राइव करने और अच्छी तरह से बैटरी चार्ज करने के बावजूद भी कार कंपनी के दावे के अनुसार रेंज ऑफर नहीं करती है। ऐसे में कुछ ही दूरी पर जाने के बाद कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है और अगर रास्ते में कोई चार्जिंग स्टेशन ना मिले तो आपको काफी दिक्कत हो सकती है। टेस्ला की कारों में ऐसी समस्या नहीं आती है और आप अगर ठीक ढंग से कार ड्राइव करते हैं तो आपको काफी अच्छी रेंज एक्यूरेसी मिलती है।

की-लेस एक्सेस

टेस्ला की कारों को एक्सेस करने के लिए आपको किसी अन्य कार की तरह चाबी की जरूरत नहीं पड़ती है। कंपनी आपको कार के साथ एक टेस्ला कार ऑफर करती है जिसकी मदद से आप अपनी कार को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं साथ ही साथ इसके कुछ अन्य फीचर्स भी एक्सेस कर सकते हैं। टेस्ला की कारों में सालों से यह फीचर ऑफर किया जा रहा है। इसके साथ ही अगर आप चाहे तो कंपनी के मोबाइल ऐप की मदद से भी अपनी कार को एक्सेस कर सकते हैं और इसके कई फीचर्स को फोन की मदद से ही इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.