Move to Jagran APP

त्यौहारी सीजन में SUV खरीदने का बना रहे हैं प्लान, ये हैं अच्छे ऑप्शन

अगर आप इस दिवाली पर एक SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ खास ऑप्शन लेकर आये हैं जिन्हें चलाने वाले के अलावा निहारने वाले लोग भी रोमांच से सरोबार हो जाते हैं...

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2017 05:25 PM (IST)
त्यौहारी सीजन में SUV खरीदने का बना रहे हैं प्लान, ये हैं अच्छे ऑप्शन
त्यौहारी सीजन में SUV खरीदने का बना रहे हैं प्लान, ये हैं अच्छे ऑप्शन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय कार बाजार में SUV गाड़ियों ने ग्राहकों के बीच एक खास जगह बनाई है। यहां SUV का मतलब है दमदार और ताकतवर बड़ी गाड़ी है, जो हर तरह के रास्ते को पार करने की क्षमता रखती है। इस सेगमेंट में लगभग हर कंपनी ने अपनी कार उतार रखी है। अगर आप इस दिवाली पर एक SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ खास ऑप्शन लेकर आये हैं जिन्हें चलाने वाले के अलावा निहारने वाले लोग भी रोमांच से सरोबार हो जाते हैं...

loksabha election banner

क्या कहते हैं ऑटो एक्सपर्ट
ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन बताते हैं कि SUV का क्रेज भारत में काफी समय से देखने को मिल रहा है। बड़ी SUV के अलावा अब कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियां आ चुकी हैं। हुंडई की क्रेटा, मारुति की ब्रेजा, होंडा की WR-V, महिंद्रा की SUV गाड़ियां, डस्टर जैसी गाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और हाल ही में टाटा ने कम कीमत में nexon को लॉन्च करके इस सेगमेंट को बड़ी चुनौती दे दी है। अब यह आपको सोचना है कि आपको किस यूज के लिए गाड़ी लेनी है, हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से ही गाड़ी खरीदें।

1. टाटा Nexon
कीमत: 5.85 लाख रुपये से शुरू 

हाल ही में लॉन्च हुई टाटा की Nexon ने अपनी कम कीमत और स्पोर्टी लुक्स की वजह से काफी सुर्खियां बटोरी हैं। इस डिजाइन कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सबसे अलग है। यह पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगी, इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.85 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि डीजल मॉडल की कीमत 6.85 लाख रुपये से शुरू होती है। टाटा नेक्सन में 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि नेविगेशन, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ, USB, AUX कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा। इंजन की बात करें तो इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन लगा है जो 110PS की पावर और 170Nm का टॉर्क देता है। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है, जो कि 109PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। पेट्रोल इंजन 6 स्पीड मैनुअल और डीजल इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा। सेफ्टी के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड रखे गए हैं।

2. होंडा WR-V
कीमत: 7.75 लाख रुपये शुरू

होंडा की कॉम्पैक्ट एसयूवी WR-V ने होंडा की पोजिशन को काफी मजबूत किया है, इस गाड़ी की बिक्री काफी अच्छी है, अपने स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक्स की मदद से ग्राहकों को यह गाड़ी पसंद आती है। WR-V पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। कीमत की बात करें तो WR-V के पेट्रोल वर्जन की कीमत 7.75 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि इसके डीजल वर्जन की कीमत 8.79 लाख रुपये से शुरू होती है। होंडा ने WR-V को अपनी प्रीमियम हैचबैक जैज के प्लैटफॉर्म पर ही तैयार किया है। और इसमें जैज की साफ झलक देखी जा सकती है। लेकिन लुक्स को थोड़ा अलग दिखाने के लिए इसमें कई बदलाव भी किये हैं। WR-V पेट्रोल में लगा है 1.2 लीटर का इंजन जो 90PS की पावर और 110Nm का टॉर्क देता है इसके 5 स्पीड मैन्युअल गियर लगे हैं और एक लीटर में यह गाड़ी 17.5 किलोमीटर की माइलेज देती है। इसके अलावा WR-V पेट्रोल में लगा है 1.5 लीटर का इंजन जो 100PS की पावर और 110Nm का टॉर्क देता है इसके 6 स्पीड मैन्युअल गियर लगे हैं और एक लीटर में यह गाड़ी 25.5 किलोमीटर की माइलेज देती है


3. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा
कीमत : 7.19 लाख रूपये से शुरू होती है

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में विटारा ब्रेजा नई एंट्री है। ब्रेजा छह वेरिएंट में उपलब्ध है। आकर्षक डिजाइन और दमदार फीचर्स की बदौलत इसे काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ वेरिएंट पर विटारा ब्रेजा के लिए 6 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड मिल रहा है। विटारा ब्रेजा केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है जिसमें 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन लगा है। यह 88.5bhp की पॉवर और 190Nm का टार्क देता है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ में आती है। लेकिन अभी तक इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा नहीं मिली है। एक लीटर में यह SUV 24.3kmpl का माइलेज निकाल देती है।

4. हुंडई क्रेटा
कीमत: 9.26 लाख रुपये से शुरू होती है

अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा ने अच्छी जगह बनाई है। क्रेटा पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। दिल्ली में पेट्रोल क्रेटा की एक्स शो रूम कीमत 9.26 लाख रुपए से शुरू होती है। जबकि डीजल क्रेटा की कीमत 10.09 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें स्पेस बेहतर है और 5 लोग आराम से इस गाड़ी में सफर कर सकते हैं। इंजन की बात करें तो क्रेटा 1.4 लीटर डीजल इंजन को 90Ps की पावर और 22.4kgm टार्क मिलता है। साथ ही यह 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है इसके अलावा क्रेटा में 1.6 लीटर ड्यूल VTVT पेट्रोल इंजन में है जो 123Ps की पावर और 15.4kgm टार्क देता है इतना ही नहीं इसमें 6 स्पीड मैन्युअल/ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की सुविधा भी मिलेगी जबकि क्रेटा में 1.6 डीजल को 128PS की पावर और 26.5kgm टार्क देता है और यह 6 स्पीड मैन्युअल/ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।


5. रेनो डस्टर
कीमत : 7.19 लाख रूपये से शुरू होती है

यह वो कॉम्पैक्ट SUV है जिसने फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो को भारत में मजबूत जगह दिलाई। भारत में रेनो डस्टर से ही कॉम्पैक्ट और छोटी SUV का ट्रेंड शुरू हुआ। रेनो डस्टर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन में 1598 सीसी इंजन लगा है इसकी पावर 103bhp और टॉर्क 148Nm है। डीजल वर्जन में 1461 सीसी इंजन लगा है और इसकी पावर 109bhp और टॉर्क 245Nm है। सॉफ्ट रोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। डस्टर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन भी उपलब्ध है।


6. महिन्द्रा स्कॉर्पियो
कीमत : 9,29 लाख रुपये से शुरू 

बड़ी SUV सेगमेंट में महिन्द्रा स्कॉर्पियो किसी पहचान की मोहताज नहीं है। भारत में स्कॉर्पियो ने ही SUV कल्चर को शुरू और स्थापित किया है। साल 2002 में आई स्कॉर्पियो की तीसरी जनरेशन आ चुकी है। इसमें 2.2 लीटर का इंजन लगा है जो 120ps की पावर और 280Nm का टॉर्क देता है। ऑफरोडिंग के लिए 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मौजूद है। इतना ही नहीं इसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी शामिल की गयी है। 

7. महिन्द्रा XUV-500
कीमत : 12.64 लाख रुपये से शुरू 

चीते से प्रेरित डिजाइन, अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉरमेंस की बदौलत महिन्द्रा एक्सयूवी-500 ने अच्छा नाम कमाया है। यह SUV भी ऑफरोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए परफेक्ट है। XUV 500 में 2.2 लीटर वाला एम-हॉक टर्बो डीजल इंजन लगा है जो 140ps की पावर और 330Nm टॉर्क देता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिये हैं। और इसकी माइलेज 16kmpl है। XUV 500 में भी ऑल व्हील ड्राइव और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.