Move to Jagran APP

क्या आपकी नई कार में हैं ये 7 नए फीचर्स? जानिये

हम आपको 7 ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो न केवल आपके काम के हैं बल्कि आपकी कार को भी हाई टेक बना देंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 08:02 AM (IST)
क्या आपकी नई कार में हैं ये 7 नए फीचर्स? जानिये
क्या आपकी नई कार में हैं ये 7 नए फीचर्स? जानिये

नई दिल्ली (बनी कालरा)। एक जमाना था जब किसी नई कार में AC और पावर विंडो होना ही बड़ी बात मानी जाती थी, लेकिन आजकल जितनी भी नई कारें आ रही हैं उन सब में एक से बढ़कर एक फीचर्स हैं। AC और पावर विंडो तो अब आम बात हो चली है। अगर आप इन दिनों एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं और बजट की दिक्कत नहीं है तो यहां हम आपको 7 ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो न केवल आपके काम के हैं बल्कि आपकी कार को भी हाई टेक बना देंगे।

loksabha election banner

ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम)

आजकल तो एबीएस हर गाड़ी में स्टैण्डर्ड फीचर के रूप में आने लगे लगे हैं, लेकिन अभी भी कुछ गाड़ियों में ABS टॉप वर्जन में ही देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से ABS काफी मददगार साबित होता है। हाई स्पीड के दौरान अचानक ब्रेक लगने से ये फीचर आपकी कार को फुल कंट्रोल देता है जिससे कार फिसलती नहीं है। एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस कार की कीमत थोड़ी ज्यादा जरूरी होती है लेकिन आपकी जान से नहीं।

एयरबैग्स

किसी भी कार में अब एयरबैग्स जरूरी हो गये हैं। कार चाहे छोटी हो या बड़ी, एयरबैग्स बेहद जरूरी है। जब स्पीड कार टकराती है तब एयरबैग्स एक बलून की तरह फूल जाते हैं और पैसेंजर को गंभीर चोटों से बचा लेते हैं। एयरबैग्स के लिए भी आपको थोड़ी सी रकम ज्यादा खर्च करनी पड़ती है।

रियर पार्किंग सेंसर/कैमरा और सेंसर्स

आजकल हर जगह इतना ज्यादा ट्रैफिक हो चुका है कि कार चलाना ही नहीं पार्किंग के दौरान भी मुसीबत उठानी पड़ती है। तंग जगह में कार पार्क करना भी एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में रियर पार्किंग सेंसर या फिर कैमरा सेंसर आपकी मदद करते हैं जिसकी वजह से आप आसानी से गाड़ी को पार्क कर सकते हैं। साथ ही किसी अन्य वाहन को भी नुकसान नहीं होता।

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम

सेफ्टी के लिहाज से कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम अहम भूमिका अदा करता है। अक्सर देखने में आया है की जिन कारों में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम नहीं होता उन्हें आसानी से चोरी किया जा सकता है। इसलिए कार में इस फीचर को लगवाना जरूरी है। सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम आपकी कार लॉक कर देता है जिसे आसानी से ओपन नहीं किया जा सकता। चोर भी इस तरह की कारों पर ज्यादा मेहनत नहीं करते।

इंफोटेंमेंट सिस्टम

आजकल म्यूजिक सिस्टम की जगह अब इंफोटेनमेंट सिस्टम ने ले ली है। बढ़िया साउंड के साथ-साथ ढ़ेरों फीचर्स भी आपको मिलते हैं। ड्राइव के दौरान वैसे तो फोन पर बात नहीं करनी चाहिए लेकिन कई बार कुछ जरूरी कॉल लेनी पड़ जाती है। ऐसे में ब्लूटूथ की मदद से आप फोन कनेक्ट करके वायर फ्री कालिंग का मजा ले सकते हैं।ब्लूटूथ के अलावा ऑक्स, USB जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कई सिस्टम कॉलिंग, मैसेजिंग और नेविगेशन सपोर्ट के साथ आते हैं।

पावर विंडो

कार में पावर विंडो आजकल ज्यादा आने लगा है, जबकि पहले यह एक बड़ी बात होती थी। इस फीचर्स से न सिर्फ आराम मिलेगा बल्कि सेफ्टी के लिहाज से भी यह जरूरी है, कार में पावर विंडो आसानी से बाहर से भी लगवा सकते हैं।

एडजस्टेबल ORVM

कार में आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ORVM) सेफ्टी और स्मूद ड्राइविंग के लिहाज से जरूरी है। अभी कुछ कारों के बेस वेरिएंट में यह फीचर सिर्फ ड्राइवर साइड में ही मिलता है और उसको भी हाथ से सेट करना पड़ता है, लेकिन एडजस्टेबल ORVM पहले से सेट होते हैं जो काफी बेहतर होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.