नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही समय है। पिछले कुछ समय से कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कार मार्केट में ला रही हैं। सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन और प्रदूषण कम करने को लेकर बढ़ती जागरुकता के चलते इलेक्ट्रिक कारों की मांग में बढ़ोतरी देखी गई है। आज हम आप आपको वो फायदे बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए।

1. कम रनिंग कोस्ट- इलेक्ट्रिक कार की रनिंग कोस्ट बहुत कम है। इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में कम खर्च में ज्यादा सफर तय करती है। इससे आप अपने पैसे बचा सकते हैं।

2.चार्ज करना है आसान- इन कारों को चार्ज करना आसान है। आपको बाकी कारों की तरह ईंधन लेने के लिए पेट्रोल पंप की लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप ई-कार को अपने घर, ऑफिस या किसी दूसरी जगह भी चार्ज कर सकते हैं। सरकार और ऑटो कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट बनाने की योजना बना रही है। इसके बाद आप इसे सड़क किनारे खड़े-खड़े भी चार्ज कर सकेंगे।

3. रख-रखाव पर कम खर्च- इलेक्ट्रिक कारों में पेट्रोल-डीजल इंजन कारों की तरह इंजन नहीं होता है। इस वजह से इसको मेंटेन करना भी आसान होता है। इसमें दूसरी कारों के मुकाबले काफी कम मूविंग पार्ट्स होते हैं, इसलिए आपको बार-बार मैकेनिक के पास भी नहीं जाना होगा।

4. प्रदूषण की चिंता भूल जाइये- बढ़ते प्रदूषण के बीच इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है। इन कारों से जीरो एमिशन होता है और ये प्रदूषण कम करने में मदद करती है। इसलिए आप प्रदूषण बढ़ने की चिंता किये बिना अपने सफर का आनंद ले सकते हैं।

5. ड्राइव करने में आसान- इलेक्ट्रिक कार को ड्राइव करना काफी आसान होता है। इसमें क्लच नहीं होती है तो आपको बार-बार गियर बदलने की जरुरत नहीं पड़ती। साथ ही आपको सफर करते समय माइलेज की चिंता करने की जरुरत नहीं होगी।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस