नई दिल्ली (बनी कालरा) भारत में छोटी कारों का बाज़ार काफी बड़ा है। और तक़रीबन हर कार कंपनी इस सेगमेंट में जमना चाहती है। मारुति की ऑल्टो से लेकर डेटसन की रेडीगो ने मार्किट में अपनी छाप छोड़ी है। इस सेगमेंट की मांग ही कम कीमत में बेहद किफायती और अच्छी कार की है। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 कारें जो न केवल आपके बजत में हिट हैं बल्कि चलाने में भी फिट हैं।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
मारुति की छोटी कार ऑल्टो 800 अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। एक अर्से से इस कार ने भारतीय कार बाज़ार में बिक्री के कई रिकॉर्ड भी बनाये हैं। समय की मांग को देखते हुए कंपनी ने इसे फेसलिफ्ट भी किया था, जिसकी बदौलत इसमें थोड़ा नयापन देखने को मिला। ऑल्टो में लगा 800cc का इंजन परफॉरमेंस के मामले में बेहतर है। यह इंजन 47bhp की पॉवर और 69nm का टार्क देता है। यह कार 24.7kmpl की माइलेज देती है। दिल्ली ने ऑल्टो 800 की कीमत 2.49 लाख रूपये से लेकर 3.30 लाख रूपये के बीच है। यहां किमत सिर्फ इसके पेट्रोल वेरिएन्ट्स की है।

ऑल्टो 800 की खूबियां
-परफॉरमेंस
-लो मेंटेनन्स
-किफायती
-कीमत

ऑल्टो 800 की कमी
-डिजाइन में एक बड़े बदलाव की जरूरत

डेटसन रेडी-गो
रेडी-गो का डिजाइन इम्प्रेस करता है यह वाकई एक अच्छी दिखने वाली कार कही जा सकती है और किसी को भी आकर्षित कर सकती है। इसका फ्रंट लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है जबकि साइड प्रोफाइल स्टाइलिश लगता है। इतना ही नहीं पीछे से भी यह बेहतर नज़र आती है। इसका डिजाइन ऐसा है की हर ऐज ग्रुप इसे खरीदना चाहेगा अगर बात ऑल्टो 800 की करें तो यह उससे एक कदम आगे है जबकि क्विड को यह कड़ी टक्कर देती है। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गयी है। इसका 800cc इंजन बढ़िया परफॉर्म करता है यह इंजन 54bhp की पॉवर देता है जो की ऑल्टो800 के मुकाबले 8bhp ज्यादा है। वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। गर्मियों में इसका AC कमाल की कुलिंग करता है। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.38 लाख रूपये से लेकर 3.58 लाख रूपये के बीच है।

डेटसन रेडी-गो की खूबियां
- परफॉरमेंस
- लुक्स
- स्पेस
- कीमत

डेटसन रेडी-गो की कमियां
- आफ्टर सेल्स सर्विस
- कार के कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग

रेनो क्विड
अपने SUV जैसे लुक्स और फीचर्स के दम पर क्विड ने अपने सेगमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। क्विड 800 और 1.0L इंजन से लैस है। इसका फ्रंट डिजाइन बेहद इम्प्रेस करता है जबकि इसके रियर में कोई ख़ास आकर्षण नज़र नहीं आता क्विड का कैबिन फ्रेश और बढ़िया लगता है इसमें कई अच्छे फीचर्स है लेकिन टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट नेविगेशन सिस्टम काफी अच्छा है कार में स्पेस बढ़िया है। इसके अलावा इसमें जो इंजन लगा है वही इंजन रेडी-गो में भी लगा है। जी हां 800cc वाला यह इंजन 54bhp की ताक़त देता है और एक लीटर में क्विड भी 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.64 लाख रूपये से लेकर 4.31 लाख रूपये के बीच है।

रेनो क्विड की खूबियां
- परफॉरमेंस
- लुक्स
- स्पेस

रेनो क्विड की कमियां
- आफ्टर सेल्स सर्विस


हुंडई EON

यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश और बढ़िया क्वालिटी वाली कार है। 800cc के साथ यह 1000cc इंजन में यह कार उपलब्ध है। दिल्ली में EON एक एक्स शो रूम कीमत 3.30 लाख रुपये से 4.58 लाख रुपये है।
एक लीटर में यह कार 22 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। EON को आये हुए अब काफी टाइम हो चुका है, ऐसे में इस कार को अपडेट होने की जरूरत है।


हुंडई EON की खूबियां
- लुक्स
- स्पेस
- क्वालिटी
- परफॉरमेंस
- फीचर्स

हुंडई EON की कमी
- ज्यादा कीमत


टाटा टियागो (पेट्रोल)
टाटा मोटर्स की टियागो अपने सेगमेंट की एक ख़ास कार बन चुकी है। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में हैं। लुक्स के मामले में टियागो एक कम्पलीट छोटी कार लगती है इसका लुक्स यूथ के साथ-साथ फैमिली क्लास को भी पसंद आ रहा है। क्योकिं यह कार काफी इम्प्रेस जो करती है। वही इस कार में अच्छी क्वालिटी भी देखी जा सकती है देखने को मिलती है।वही इसका कैबिन स्पेस के मामले में भी आपको पसंद आएगा। फीचर्स की बात करें तो यह कार अपने सेगमेंट में बेहतर साबित हुई है। एक छोटी कार के हिट होने में सबसे बड़ा हाथ कीमत का भी होता है। नई TIAGO के पेट्रोल की कीमत 3.20 लाख रुपए (एक्स-शो रूम दिल्ली) से शुरु होती है। पॉवरट्रेन की बात करें तो टियागो में 1.2L का पेट्रोल इंजन लगा है। जो 23.84 km/l की माइलेज निकला देता है।

टाटा टियागो की कमी
- स्पेस
- क्वालिटी
- परफॉरमेंस
- कीमत

टाटा टियागो की कमियां
- डिज़ाइन थोड़ा और बेहतर हो सकता था

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस