नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में स्कूटर्स के खरीदार काफी ज्यादा बढ़ते हैं। हालांकि, उन्हें एक अच्छे स्क्टूर्स को खरीदने के लिए फीचर्स और परफॉर्मेंस में काफी उलझन होती है। इसी उलझन को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ स्कूटर्स की सूची लेकर आए हैं जिनके फीचर्स और परफॉर्मेंस काफी बेहतर हैं।

1. TVS जुपिटर ग्रांडे

TVS जुपिटर कंपनी का सबसे पॉपुलर स्कूटर है। हालांकि, यह कंपनी द्वारा काफी लंबे समय से बेचा जा रहा है जिसके चलते इसके फीचर्स काफी पुराने भी लगते थे। लेकिन अब टीवीएस ने जुपिटर को अपडेट करते हुए इसका स्पेशल एडिशन वेरिएंट लॉन्च किया है जिसका नाम जुपिटर ग्रांडे है। इसमें LED हेडलैंप्स के साथ पॉजिशन लैंप्स, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ इकोनोमीटर और एक स्वतंत्र एडजस्टेबल रियर शॉक एब्जॉर्बर्स दिए गए हैं। दूसरे फीचर्स के तौर पर स्कूटर में एक लो फ्यूल इंडीकेटर, USB चार्जिंग शॉकेट और एक एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप दिया गया है जो कि इस सेगमेंट में कई स्कूटर्स में मौजूद नहीं है।

2. सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट

मैक्सी स्कूटर की परिभाषा ही आरामदायक राइडिंग होती है। हालांकि, लंबे समय से हम भारतीय सड़कों पर मैक्सी स्कूटर नहीं देख रहे हैं, लेकिन अब सुजुकी का बर्गमैन स्ट्रीट बाजार में आ चुका है। बर्गमैन 650 की तरह ही बर्गमैन स्ट्रीट में भी हर सुविधाजनक फीचर्स दिए गए हैं। इसमें LED हेडलैंप्स और टेल लैंप्स, एक फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो ओडोमीटर, फ्यूल रेंज, एक क्लॉक, एक सर्विस रिमाइंडर और एक ऑयल-चेंज इंडीकेटर जैसे मूल रीडआउट्स दिखाता है। इसमें 21.5 लीटर स्टोरेज स्पेस दिया गया है।

3. TVS NTorq

TVS ने 125cc सेगमेंट में एक ऐसा स्कूटर है जिसमें काफी ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। इसमें फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ TVS SmartXConnect दिया गया है। इसे एक बार कंपनी के स्मार्टफोन एप के जरिए इसे कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको पार्क किए गए स्कूटर का पता लगाने की अनुमति देता है, लास्ट राइड रिपोर्ट बताता है कि कितनी दूरी तय कर चुके हैं। इसके अलावा यह टॉप स्पीड के बारे में भी जानकारी देता है।

इसके अलावा डिजिटल डिस्प्ले में फीचर्स के तौर पर GPS असिस्ट दिया गया है जिसकी मदद से पास के फ्यूल स्टेशन्स, हॉस्पिटल्स, सर्विस स्टेशन्स और रेस्त्रां का पता लगा सकते हैं। दूसरे फीचर्स के तौर पर इसमें 'डू नॉट डिस्टर्ब' मोड भी दिया गया है जिसके चलते ऑटो-रिप्लाई के साथ एक SMS और एक ओवरटेकिंग अलर्ट सिस्टम दिया गया है। यह सब स्ट्रीट मोड के अंतर्गत आता है। हालांकि, अगर आप 'रेस मोड' पर राइडिंग के मूड में हैं तो आपको इसमें टॉप स्पीड का रिकॉर्ड और लैप टाइम्स की जानकारी मिलेगी। टीवीएस एनटॉर्क में LED लाइट के साथ 22-लीटर का अंडरसीट स्टोरेज दिया गया है। इसमें USB चार्जिंग शॉकेट भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

ये हैं भारत में मौजूद हाई-टेक फीचर्स वाले 125CC स्कूटर्स, कीमत आपके बजट में फिट

अक्टूबर महीने में इन स्कूटर्स और बाइक्स पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, देखें पूरी लिस्ट

Posted By: Ankit Dubey