Move to Jagran APP

कार को चोरी से बचाना है तो करें ये काम, कभी नहीं पड़ेगा पछताना

देश में कार चोरी की घटनाएं आए दिन होती ही रहती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी कार की सेफ्टी को लेकर सतर्क हो जाएं। कार को चोरी से बचाने के लिए ये सावधानियां बरत सकते हैं। (प्रतीकातमक तस्वीर)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Wed, 22 Mar 2023 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 07:48 PM (IST)
कार को चोरी से बचाना है तो करें ये काम, कभी नहीं पड़ेगा पछताना
To save the car from theft follow these steps

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में हमारे वाहन भी सुरक्षित नहीं हैं। कार चोरी एक आम समस्या बन गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल 1 लाख से अधिक कार चोरी के मामले सामने आते हैं। देश के हर कोने से ऐसी छिटपुट घटनाएं सामने आती ही रहती हैं।

loksabha election banner

हम अपने इस लेख में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी कार को चोरी होने से बचाने में मदद करेंगे। आइए इन्हें क्रमवार जान लेते हैं।

कार को सुरक्षित जगह पार्क करें

कार पार्क करते समय ये ध्यान रखें कि जहां आप इसे रख रहे हैं, वो स्थान कितना सही है। अक्सर हम जल्दबाजी के चक्कर में कहीं पर भी कार पार्क कर देते हैं। ऐसा करना खतरे से खाली नहीं रहता है। कार पार्क करते समय कोशिश करें कि इसके पार्किंग स्थल के आस-पास सीसीटीवी कैमरे की सुरक्षा हो। ऐसा करने से कार के आस-पास होने वाली गतिविधियों के बारे में पता चलता रहेगा।

चाबी ढंग से रखें

अपने वाहन से दूर जाते समय हमेशा ये सुनिश्चित करें कि ये पूरी तरह से लॉक हो चुका है और इसकी चाबी आपके पास है। खासकर सर्दी, जिस समय कोहरा होता है, ये गलती कभी न करें। कोहरे के माहौल में अगर आपने अपनी गाड़ी को खुद से दूर पार्क किया है तो चोर इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं।

स्टीयरिंग लॉक रखें

कार पार्क करते समय इसके स्टीयरिंग को लॉक करने से आप चोरी से बच सकते हैं। अगर चोर एक बार गाड़ी का लॉक तोड़ भी लेगा, स्टीयरिंग लॉक होने की वजह से वो इसे लेकर भाग नहीं पाएगा। अगर वो स्टीयरिंग लॉक तोड़ने की कोशिश करता है तो इसमें समय लगेगा, इतनी देर उसे पकड़ा भी जा सकता है।

जीपीएस ट्रैकर का करें इस्तेमाल

ये उपकरण वाहन के वास्तविक समय के स्थान की निगरानी में मदद करता है। वहीं इसकी मदद से आप किसी एक लोकेशन पर पार्क करके गाड़ी को लॉक भी कर सकते हैं। ऐसे में ये वाहन को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देगा। कुछ डिवाइस के साथ इमोबिलाइजर भी आते हैं, जो कार के इंजन को दूर से ही बंद करने में सहायता करते हैं।

कीमती चीजें न रखें

कार को कहीं पार्क करते समय कोई कीमती चीज न छोड़ें। चोर कार के शीशे को क्षति पहुंचाकर इसमें रखे सामान को निकाल सकते हैं। ऐसे में आपको दोगुना नुकसान हो जाएगा। एक तो आपकी गाड़ी टूटेगी, ऊपर से आप अपने सामान से भी हाथ धो बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.