नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वैसे तो हम सबको पता है कि बिना हेल्मट के दोपहिया वाहन ड्राइव करने पर यातायात पुलिस चालान काट देती है, लेकिन आप लोगों में से कई लोगों को ये नहीं पता है कि हेल्मेट पहनने के बावजूद भी चालान कट रहा है। जी हां, मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार हेल्मेट पहनने पर भी जुर्माना लग रहा है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसा क्यूं हो रहा है।

दरअसल कई बार देखा गया है कि लोग टूटी-फूटी हेल्मेट पहनकर बाइक चलाते नजर आते हैं। उन लोगों का मकसद अपनी जान की हिफाजत करना नहीं होता है, बल्कि, ट्रैफिक पुलिस की नजरों से बचना होता है। इसलिए, सरकार सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए एक नया नियम बनाई है। जिसका जिक्र हम नीचे विस्तार से करने वाले हैं।

जानिए क्या है नया नियम

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हेल्मेट पहनने के बाद उसकी स्ट्रिप को लॉक नहीं करता है तो वो दंडनीय अपराध के अंतर्गत आएगा। बिना स्ट्रिप लॉक के अगर कोई व्यक्ति अगर वाहन को चलाते पकड़ा जाता है तो उसको 1000 रुपये का फाइन भरना होगा। इसके अलावा, ट्रैफिक पुलिस के पास लाइसेंस सस्पेंड करने का प्रावधान भी है। समझदारी इसी में हैं कि दोपहिया चलाते समय ब्रांड की हेल्मेट पहनें और हेल्मेट को पहनने के बाद उसी स्ट्रिप को जरूर लॉक करें।

रेड लाइट जंप करने पर इतना कटता है चालान

ट्रैफिक सिग्नल का पालन नहीं करने पर कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। वहीं रेड लाइट जंप करने पर चालान भी कटता है। रेड लाइट जंप करने की स्थिति में 1000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा छह महीने से लेकर 1 साल तक के लिए जेल की भी सजा हो सकती है।

Edited By: Atul Yadav