नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और ये आपकी पहली कार है तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। दरअसल पहली कार खरीदते समय ग्राहक को कार खरीदने से जुड़ी हुई कई अहम बातें नहीं पता होती हैं। ऐसे में अगर आपके साथ कोई जानकार ना हो तो आप मनचाही डील नहीं हासिल कर सकते हैं साथ ही कई बार आपको कार खरीदने समय ज्यादा पैसे देने पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कार खरीदने से जुड़ी हुई कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके कार खरीदने के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएंगी।

हमेशा दिमाग में रखे फीचर्स

आपके लिए कार में जितने भी जरूरी फीचर्स होने चाहिए उनके बारे में पहले से ही रिसर्च कर ले। दरअसल कई बार कार में आपकी पसंद के हिसाब से फीचर नहीं होते ऐसे में आप वही वेरिएंट चुनें जिसमें आपके हिसाब से फीचर्स हो।

फ्री एक्सेसीरीज के बारे में जान ले

कार के साथ हमेशा फ्री एक्सेसीरीज ऑफर की जाती है। ऐसे में आप हमेशा डीलरशिप पर कार के साथ मिल रही इन चीजों के बारे में पता करना ना भूले कई बार डीलर आपको इनकी जानकारी नहीं देता है।

ऑन रोड प्राइस में करें मोल भाव

अगर आप अपनी पहली कार की कीमत कम करवाना चाहते हैं तो आपके पास मोलभाव का ऑप्शन रहता है। आप डीलर से बातचीत करके कार की कीमत में मोलभाव कर सकते हैं हालांकि यह बहुत ज्यादा नहीं होगा लेकिन फिर भी आपके पास यह ऑप्शन मौजूद रहता है।

EMI भरने का समय कम रखें

कुछ लोग जो हर महीने ईएमआई की रकम ज्यादा नहीं चुका सकते हैं वह अक्सर ईएमआई भरने का समय बढ़ा लेते हैं। हालांकि ऐसा करने से आपकी कार की कीमत बढ़ जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि कम समय में ही ईएमआई भरने का प्रयास करें। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप