नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वाहनों पर ठंड का असर दिख रहा है और यही वक्त होता है कि आप अपने वाहन की जांच करें। कार के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आज हम अपनी खबर में बाइक जांच करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके चलते आप पता लगा सकते हैं कि वो इस ठंड को झेलने लायक है या नहीं। इन पाइंट्स की मदद से चेक कीजिए अपनी बाइक की विंटर फिटनेस...

इंजन: ठंडे मौसम में ऑइल गाढ़ा हो जाता है, इससे इंजन पर दबाव बढ़ता है। इस कारण बैट्री को भी इसे गतिशील बनाने में जोर लगाना होता है। बंद इंजन में बैट्री का रेस्टिंग वोल्टेज 12.6V होना चाहिए। कनेक्शन्स को टाइट कीजिए और टर्मिनल पर थोड़ा ग्रीस लगाइए।

टायर: मौसम का असर टायरों पर होता है। कई तरह की रबर इस मौसम में ठीक से काम नहीं करती। रबर के ट्रेड की गहराई जरूर चैक करें। हर 10 डिग्री पर टायर प्रेशर में 2ppi का फर्क आता है। इस मौसम में एयर प्रेशर जल्दी-जल्दी चैक करते रहना चाहिए। यही वक्त है जब जंग से लड़ने वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग बाइक पर करना चाहिए। यह आपकी बाइक को विंटर सॉल्ट्स से बचाएगा। क्लिनिंग रूटीन भी सख्ती से फॉलो करें।

इन चीजों पर भी दें ध्यान

विंटर सॉल्ट्स बाइक की चेन को खराब कर देते हैं। इससे बचने के लिए चेन की साफ-सफाई और ल्यूब्रिकेशन जरूरी है। लाइट्स के मामले में लापरवाही भारी पड़ती है, इन पर कोई भी जमावट नुकसानदायक है। अगर नई लाइट्स या फॉग लैम्प्स लगवाने का सोच रहे हैं तो सबसे अच्छी क्वालिटी ही अपनाएं।

यह भी पढ़ें:

Maruti WagonR, Tata Harrier समेत 4 नई कारें एक हफ्ते में होगी लॉन्च

100cc इंजन वाले टू-व्हीलर के इंश्योरेंस पर दें सिर्फ इतने पैसे, सरकार बदल चुकी है नियम

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस