नई दिल्ली, ऑटो डेस्क भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में ऑटो इंडस्ट्री ज्यादा से ज्यादा ईवी वाहनतैयारकरने मेंजुटेहुए हैं। वैसे तो अभी मार्केट में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं वो सभी अच्छी खासी रेंज के साथ आती हैं, लेकीन कई बार ऐसा होता है जब ग्राहकों को कंपनी के दावे के अनुसार कार की रेंज नहीं मिल पाती है। सोचिए अगर सफर के दौरान ही आपके कार की बैटरी खत्म हो जाय तो, आपको कितनी तकलीफ होगी। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार ग्राहक हैं और आपकी कार की रेंज भी दावे के अनुसार नहीं मिल रही है तो हम आपको 4 टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप अपनी ईवी की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

कार टॉप स्पीड में चलाने से बचें

सबसे पहले आपको ध्यान रखना होगा कि जब तक जरूरी ना हो तब तक आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार को टॉप स्पीड पर नहीं चलाना है। आप पूछेंगे क्यों? तो आपको बता दें कि कार को टॉप स्पीड पर चलाने की वजह से ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में आपकी कार आधी ही रेंज देती है। ऐसे में आपको टॉप स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए।

बाहर धूप में ना खड़ी करें कार

आपको गर्मियों के दिनों में अपनी इलेक्ट्रिक कार का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी इलेक्ट्रिक कार के बैटरी बैकअप के लिए दिक्क्तें खड़ी कर सकती है, ऐसे में आपको धूप में अपनी कार पार्क करने से बचना चाहिए।

कार में ना करें ओवर लोडिंग 

अगर बेहतरीन रेंज चाहिए तो आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार में ओवर लोडिंग करने से बचना चाहिए। ओवर लोडिंग की वजह से कार की मोटर पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण कार की रेंज भी कम हो जाती है। ऐसे में बैटरी की खपत बढ़ जाती है।

मेंनटेन रखिए टायर एयर प्रेशर

सबसे आखिरी और जरूरी बात कि आपको अपने कार का टायर एयर प्रेशर सही रखना आवश्यक है। टायर प्रेशर किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बेहद जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है तो कार की मोटर पर दबाव बढ़ जाता है और बैटरी तेजी से खर्च होने लगती है, जिससे आपके कार की रेंज पर काफी बुरा असर पड़ता है। आपको ऐसा करने से बचना जरूर बचना चाहिए।

आप इन स्टेप को फॉलो कर अपने इलेक्ट्रिक कार की रेंज को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए हम आराम से लंबे सफर का आनंद ले सकते हैं, तो आप आज से इन बातों को दिमाग में बैठा लीजिए, जिससे आपको कभी यात्रा के दौरान कोई समस्या न हो।

Edited By: Sarveshwar Pathak