नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरने वाली कारों में से ज्यादातर में कोई ऐसा सिस्टम नहीं दिया जाता है जिससे पता लगाया जा सके कि कार का टायर कब पंक्चर होने वाला है। हालांकि कुछ प्रीमियम कारों में TPS (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) जरूर ऑफर किया जाता है जो टायर के एयर प्रेशर के बारे में ड्राइवर को बताता रहता है। इससे ड्राइवर कार के टायर में किसी भी तरह की दिक्कत आने से पहले ही अलर्ट हो जाता है। हालांकि बजट रेंज की ज्यादातर कारों में अभी भी ये फीचर मिसिंग है। ऐसे में अगर आप भी कार के टायर की दिक्कतों से परेशान हो जाते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं जो कार टायर के एयर प्रेशर के बारे में पूरी जानकारी देता है और सबसे ख़ास बात ये है कि इस गैजेट की कीमत महज 300 रुपये है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये गैजेट और ये कैसे अपना काम करता है।

टायर प्रेशर वॉल्व कैप

टायर प्रेशर वॉल्व कैप मार्केट में TPS (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) का सस्ता और टिकाऊ ऑप्शन है। इसकी मदद से आप बिना किसी मशक्कत के या फिर मैकेनिक के पास जाए बगैर ही कार टायर के प्रेशर के बारे में जान सकते हैं। ये गैजेट खुद ही एयर प्रेशर के बारे में आपको जानकारी देता है। ये गैजेट काफी टिकाऊ है। ख़ास बात ये है कि आप इसे खुद ही असेंबल भी कर सकते हैं। ये आकर में काफी छोटा होता है और इसे असेंबल करने में महज एक मिनट या उससे भी काम का समय लगता है।

ऐसे करता है काम

टायर प्रेशर वॉल्व कैप को टायर के वॉल्व पर आसानी से फिट किया जा सकता है। ये 4 के सेट में आता है और आप कार के चारों टायर्स में इसे असेंबल कर सकते हैं जिससे आपको चारों टायर्स के एयर प्रेशर के बारे में पता चलता रहे। इस टायर प्रेशर वॉल्व कैप में कलर इंडिकेटर होते हैं जो टायर के एयर प्रेशर के हिसाब से काम करते हैं। ये इंडिकेटर लाल, हरे और पीले रंग के होते हैं। जब कार के टायर का एयर प्रेशर ठीक होता है तब इंडिकेटर हरे रंग का होता है, जब टायर का एयर प्रेशर थोड़ा कम होता है तो इंडिकेटर पीले रंग का होता है और जब ये इंडिकेटर लाल रंग का होता है तो इसका मतलब होता है कि टायर में हवा बेहद कम है और टायर कभी भी पंक्चर हो सकता है। ये गैजेट बेहद सस्ता और टिकाऊ है और आपकी कार के टायर को पंक्चर होने से बचा सकता है।