Move to Jagran APP

Car Modification कराना कहीं पड़ न जाए महंगा? इन गाड़ियों को देखते ही तुरंत रोक लेती है पुलिस

कार में जरूरत से ज्यादा कराए जाने वाले बदलाव आप और आपकी कार के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। अगर आपने कार में ऐसे मोडिफिकेशन करा रखे हैं तो तगड़े चालान के लिए भी आपको तैयार रहने की जरूरत है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 01 Jun 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Car Modification कराना कहीं पड़ न जाए महंगा? इन गाड़ियों को देखते ही तुरंत रोक लेती है पुलिस
these types of Car Modification can be harmful for you and your car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में नियमों के विरुद्ध कार के मोडिफिकेशन को लेकर बहुत सख्त कानून है। इसके बावजूद भी लोग अपनी कारों के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई तरह के बदलाव कराते हैं। कार में होने वाले मोडिफेकशन को पूरी तरह से गलत नहीं कहा जा सकता है।

loksabha election banner

वहीं, कार में जरूरत से ज्यादा कराए जाने वाले बदलाव आप और आपकी कार के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। अगर आपने कार में ऐसे मोडिफिकेशन करा रखे हैं, तो तगड़े चालान के लिए भी आपको तैयार रहने की जरूरत है।

Bull Bars

कुछ साल पहले बुल बार वाली कारों पर बड़ी कार्रवाई हुई थी। रोड रोलर्स के साथ जब्त किए गए बुल बारों पर पुलिस वालों की तस्वीरें उस समय बहुत आम थीं। अगर आपकी कार में बुल बार हैं, तो पुलिस से चालान कटने की संभावना बहुत अधिक है। कहा जाता है कि बुलबार दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग सेंसर के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। ऐसे में कार के अंदर बैठे पैसेंजर को नुकसान पहुंच सकता है।

Additional Lights

रात में गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त रोशनी से लैस कारें एक खतरा हैं। कार में Additional Lights होने की वजह से अतिरिक्त रोशनी विपरीत लेन में आने वाली कारों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है, क्योंकि ये चालकों की दृष्टि को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। इस तरह से Additional Lights के उपयोग के चलते सड़क दुर्घटना के आसार बढ़ जाते हैं।

Extravagant Modifications

बॉडी किट जैसे फालतू मोडिफिकेशन वाली कारें तुरंत पुलिस का ध्यान आकर्षित कर सकती हैं और जुर्माना लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। कहा जा रहा है, जुर्माना राशि कार पर अवैध संशोधनों की सीमा पर निर्भर करती है।

Oversized Tyres & Wheels

ऑफरोडिंग एडवेंचर को जीने वाले लोगों के लिए कार में अलॉय व्हील और बड़े आकार के टायरों को लगवाना आम बात है। ऐसा करना आपके लिए परेशानी पैदा करता है, चलते रोड पर ये पुलिस का ध्यान आकर्षित करते हैं और फिर ऐसे में भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। खासकर केरल जैसे राज्यों में Oversized Tyres & Wheels को लेकर काफी सख्त नियम हैं।

Air Horns

एयर हॉर्न बेहद तेज और बहुत परेशान करने वाले होते हैं। एयर हॉर्न न केवल सड़क उपयोग के लिए अवैध हैं, बल्कि इस एक्सेसरी से लैस कारों पर भारी जुर्माना भी लगाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.