नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में पिछले कुछ समय से लग्जरी एसयूवी और सेडान के बाजार में लगातार इजाफा हुआ है। अब ग्राहकों के पास इस सेगमेंट में काफी ऑप्शन उपलब्ध है। इसकी वजह लग्जरी कार कंपनियों द्वारा भारत में अपनी गाड़ियां बनाना है। आज हम आपको भारत में बनाई जा रही या असेंबल की जा रही कुछ लग्जरी एसयूवी और सेडान गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Audi Q5

ऑडी ने भारत में कारें बनाना 2007 में शुरू किया था। ऑडी की एसयूवी Q5 अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक है। इसका निर्माण औरंगाबाद में किया जाता है। पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में मौजूद इस एसयूवी का सेकंड जनरेशन वर्जन इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। ऑडी Q5 में 2.0 लीटर TDI डीजल इंजन है जो 187 bhp की पावर देता है। वहीं 2.0 लीटर का TFSI पेट्रोल इंजन 248 bhp की पावर देता है। दोनों इंजन 7-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। भारत में इसकी कीमत 55.27 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है।

BMW 5 Series

प्रीमियम सेडान सेगमेंट में BMW 5 Series कई लोगों की पहली पसंद है। पिछले साल जून में इसका न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया था। इसे कंपनी की चेन्नई स्थित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में बनाया जाता है। यह तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसमें लगा 2.0 लीटर डीजल इंजन 187 bhp की पावर, 3 लीटर डीजल इंजन 261 bhp की पावर और 2 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 249 bhp की पावर जनरेट करता है। भारत में इसकी कीमत 52 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है।

Jaguar XE

टाटा मोटर्स के मालिकाना हक वाले ब्रिटिश ब्रांड जैगुआर की यह सबसे किफायती सेडान है। इसे पुणे स्थित कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में असेंबल किया जाता है। इसे 2016 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया था। फिलहाल यह सेडान पेट्रोल और डीजल, दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। अपने शानदार डिजाइन की वजह से यह सेडान काफी पसंद की गई है। भारत में इसकी कीमत 39.73 लाख रुपये से शुरू होती है।

Mercedes-Benz S-Class

यह कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल है। इसके पुणे के पास स्थित चाकन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में बनाया है। यह कंपनी का यूरोप के बाहर एकमात्र प्लांट है जहां S Class बनाई जाती है। नई S-Class 350 d भारत में बनी पहली कार है BS VI मानकों पर खरा उतरती है। इसमें लगा डीजल इंजन BS VI मानकों को पूरा करता है। यह पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें लगा इन-लाइन 6 सिलेंडर डीजल इंजन 282 bhp की पावर और 600 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं पेट्रोल इंजन 362 bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी कीमत 1.33 करोड़ रुपये से शुरू होती है।

Volvo XC90

वोल्वो ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में असेंबल हुई XC90 एसयूवी को रोल आउट किया था। इसे बेंगलुरू के पास प्लांट में असेंबल किया जाता है। इसमें नये डिजाइन वाला केबिन दिया गया है। इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है जो 235 bhp की पावर और 480 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आती है। इसकी कीमत 77.41 लाख रुपये से शुरू होती है।

Posted By: Bani Kalra