Move to Jagran APP

हैचबैक खरीद रहे हैं तो इन फीचर्स का रखें ध्यान, आपकी कार को बनाते हैं सुपर सेफ

हैचबैक खरीदते समय कुछ ख़ास फीचर्स का ख्याल रखना पड़ता है। दरअसल ये फीचर्स आपकी और आपके परिवार की सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ऐसे में आज हम आपको हैचबैक कारों में दिए जाने वाले ऐसी ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 08:14 AM (IST)
हैचबैक खरीद रहे हैं तो इन फीचर्स का रखें ध्यान, आपकी कार को बनाते हैं सुपर सेफ
हैचबैक खरीद रहे हैं तो इन फीचर्स का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में हैचबैक कारों की डिमांड काफी ज्यादा है, ये कारें किफायती होती हैं साथ ही इनमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। हैचबैक खरीदते समय कुछ ख़ास फीचर्स का ख्याल रखना पड़ता है। दरअसल ये फीचर्स आपकी और आपके परिवार की सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ऐसे में आज हम आपको हैचबैक कारों में दिए जाने वाले ऐसी ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

loksabha election banner

Electronic stability control: ESC किसी भी कार के लिए बेहद ही जरूरी फीचर होता है। यह फीचर उस वक्त कहां आता है जब कार पर अपना कंट्रोल खो देते हैं और आपकी कार सड़क पर लहराने लगती है। यह टीचर आपकी कार के स्टीयरिंग पर नजर रखता है। इयररिंग बहुत तेजी से दिल करता है तो इसका मतलब है आपकी कार सड़क पर असंतुलित हो गई है ऐसे में यह फीचर एक्टिव हो जाता है और कार को एक स्टेबल पोजीशन में लाने के लिए तुरंत ही ब्रेक का इस्तेमाल करता है और फिर कार कंट्रोल में आ जाती है। यह फीचर ड्राइवर को एक्सीडेंट से बचाता है।

ABS: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आजकल ज्यादातर कारों में दिया जाता है। ये सिस्टम एक जरूरी फीचर है जो अचानक से ब्रेक लगने पर भी आपकी कार को अनियंत्रित होने से बचाता है। कई बार आपकी कार में अचानक ब्रेक लगने की जरूरत पड़ती है ऐसे में ये फीचर आपके लिए बहुत काम आता है। ज्यादातर कारों में ये फीचर्स स्टैंडर्ड दिया जा रहा है।

पैसेंजर एयरबैग: कारों में ड्राइवर एयर बैग तो स्टैंडर्ड दिया जाता रहा है लेकिन कुछ सालों से पैसेंजर एयरबैग का चलन तेजी से बढ़ा है। दरअसल एक्सीडेंट की स्थिति में ये एयरबैग पीछे की सीट्स पर बैठे पैसेंजर्स को सुरक्षित रखता है। ये एयरबैग साइड में लगाया जाता है जो आकार में काफी चौड़ा होता है। ऐसा इसलिए होता है जिससे ज्यादा पैसेंजर्स को एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रखा जा सके।

360 डिग्री पार्किंग कैमरा: आज से कुछ समय पहले तक कार को भीड़ भरी जगहों में पार्क करना मुश्किल होता था, ऐसा करने पर कई बार आपकी कार किसी दूसरी कार से टकरा जाती थी लेकिन अब 360 डिग्री पार्किंग कैमरे की मदद से आप संकरी और भीड़ भरी जगहों पर आसानी से पार्किंग कर सकते हैं क्योंकि पार्किंग के दौरान आप अपनी कार को 360 डिग्री पर देख सकते हैं और इसे पार्क कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.