नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। त्योहारी सीजन शुरू होने जा रहा है और ऐसे में कई ग्राहक नया टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, इनमें ज्यादातर खरीदार युवा हैं और किफायती टू-व्हीलर खरीदने के चलते वह बाइक के बजाए एक स्कूटर खरीदन का पसंद करते हैं। सबसे बड़ी बात यह कि बाजार में कुछ पावरफुल और लेटेस्ट फीचर्स वाले स्कूटर्स भी आ गए हैं, जिनके बारे में भले ही युवा ग्राहकों को पता हो, लेकिन वह अभी भी कुछ स्कूटर्स के बीच उलझे हुए हैं कि कौनसा स्कूटर उनके लिए बेहतर होगा। इसीलिए आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसे स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हाई टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ पावरफुल इंजन से लैस हैं।

TVS Ntorq 125

कीमत - 69,253 रुपये (ऑन रोड, दिल्ली)

Image result for tvs ntorq 125 jagran

फरवरी 2018 में लॉन्च हुए टीवीएस एनटॉर्क 125 ने हाल ही में 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। बता दें कंपनी ने इसमें कई लेटेस्ट फीचर्स दिए हैं। यह भारत का पहला स्मार्ट-कनेक्टेड स्कूटर है। इसमें SmartXonnect सिस्टम, एक ब्लूटूथ-इनेबल्ड कनेक्टेड टेक्नोलॉजी सिस्टम दिया गया है, जिसके चलते एंड्रायड फोन्स में एनटॉर्क मोबाइल एप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 55 फीचर्स के साथ फुल डिजिटल कंसोल और इंजन किल स्विच दिया गया है।

टीवीएस एनटॉर्क में नया CVTi-REVV 124.79cc सिंगल-सिलेंडर, थ्री-वाल्व इंजन दिया गया है, जो 7,500rpm पर 9.25bhp की पावर और 5,500rpm पर 10.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 60 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 9 सेकंड का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 95kmph है। इसमें 5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है और यह 60kmpl का माइलेज देती है।

Honda Grazia

कीमत - 66,437 रुपये (ऑन रोड, दिल्ली)

Image result for honda grazia jagran

होंडा ग्रेजिया में 124.9 cc सिंगल-सिलेंडर, 2-वाल्व इंजन दिया गया है, जोकि होंडा एक्टिवा 125 से लिया गया है। यह इंजन 6500 rpm पर 8.52 bhp की पावर और 5000 rpm पर 10.54 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह वी-मैटिक क्लच से लैस है। फीचर्स के तौर पर कंपनी इसमें एलॉय व्हील्स, फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS), टेलेस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क्स और डुअल टोन पेंट स्कीम दी गई है। इसके अलावा इसमें नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ डिजिटल डिसप्ले दिया गया है। इसमें 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है और यह 54kmpl का माइलेज देता है।

Suzuki Burgman

कीमत - 78,540 (ऑन रोड, दिल्ली)

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट 125 की बुकिंग हुई शुरू, होंडा ग्रेजिया से होगा मुकाबला

फरवरी में हुए 2018 ऑटो एक्सपो में पेश करने के बाद कंपनी ने इसे जुलाई महीने में लॉन्च किया। बर्गमैन में फीचर्स के तौर पर LED हैडलैंप्स और फ्रंट में विंडशिल्ड माउंटेड दिया गया है। स्कूटर की लंबाई 1,884 mm, चौड़ाई 661 mm और ऊंचाई 1,163 mm है। इस स्कूटर में टेलेस्कॉपिक फ्रंट सस्पेंशन और रियर में हाइड्रॉलिक टाइप दिया गया है। स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं जो कॉम्बिनेशन ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है।

सुजुकी बर्गमैन में 124cc सिंगल सिलेंडर, 2-वाल्व, SOHC इंजन दिया गया है। यह इंजन 7000 rpm पर 8.6 bhp की पावर और 5000 rpm पर 10.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। स्कूटर में 5.6 लीटर का फ्यूल टैंक है और यह 53.5 Kmpl का माइलेज देता है।

यह भी पढ़ें:

अक्टूबर महीने में लॉन्च होने जा रही हैं ये 8 दमदार कारें, बेसब्री से किया जा रहा इनका इंतजार

ये हैं भारत में मौजूद 5 किफायती CVT कारें, जानें इस ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के फायदें

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस