नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कुछ साल पहले तक भारत में जितने भी लोग कार खरीदते थे उनका फोकस कार के डिजाइन और इसके लुक्स पर होता था। हालांकि समय के साथ सब लोगों की प्राथमिकताएं बदल चुकी हैं और अब उनका फोकस ऐसी कारों के ऊपर होता है जिनमें सबसे ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जिससे दुर्घटना की स्थिति में यह फीचर्स ड्राइवर और ड्राइवर के परिवार को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकें। सेफ्टी फीचर्स के मामले में एसयूवी और सेडान कारें काफी आगे हैं लेकिन अगर बात हैचबैक कारों की हो रही हो तो ये इस मामले में थोड़ी सी पीछे हैं। हालांकि आप अगर कोई हैचबैक खरीदने का मन बना रहे हैं और सेफ्टी फीचर्स को लेकर परेशान हैं तो आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में कई ऐसी हैचबैक कारें हैं जो बेहतरीन सेफ्टी फीचर से लैस हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स वाली हैचबैक कारें लेकर आए हैं।

Maruti Swift

Maruti Swift में 1.2 लीटर की क्षमता का K12N इंजन लगाया गया है। ये इंजन 90 पीएस की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें मानक रूप में एक आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम मिलता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर सीट बेल्ट, आईसोफिक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ रियर व्यू कैमरा ऑफर किया जाता है जो इस कार को सुरक्षित बनाता है।

Tata Altroz

इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.2 नेचुरल एस्पायर्ड और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाता है। अगर बात करें डीजल यूनिट की तो ये 1.5 लीटर क्षमता का है। सुरक्षा के मामले में ये कार अव्वल है क्योंकि ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे फाइव स्टार रेटिंग मिल चुकी है जो इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करती है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कार में एंटी कॉर्नरिंग स्टैबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं।

Hyundai i20

हुंडई i20 में 3 इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें सबसे पहला है एडवांस्ड 1.2 कप्पा पेट्रोल इंजन, दूसरा इंजन है 1.5 लीटर का यूटू सीआरडीआई डीजल इंजन और तीसरा 1.0 लीटर का कप्पा टर्बो जीटीआई पेट्रोल इंजन है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको सेगमेंट बेस्ट 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा दिया जाता है।

Tata Tiago

Tata Tiago में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो 86PS की मैक्सिमम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में ग्राहकों को एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), कॉर्नरिंग स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप