Move to Jagran APP

Anti Theft Lock for Bike: बाइक चोरी होने की टेंशन हुई खत्म! यह डिवाइस करेगा आपके मोटरसाइकिल की रक्षा

अगर आपको अपने बाइक के चोरी होने काडर रहता है तो आपको बता दें कि मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जो आपकी चहेती बाइक को चोरों से बचा सकते हैं। इन्ही में से एक है Anti theft lock डिवाइस जिसके बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 01:45 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 01:45 PM (IST)
Anti Theft Lock for Bike: बाइक चोरी होने की टेंशन हुई खत्म! यह डिवाइस करेगा आपके मोटरसाइकिल की रक्षा
Anti theft lock क्या होती है, जानिए बाइक सेफ्टी के लिए इस्तेमाल होने वाले इस प्रोडक्ट के बारे में

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Anti Theft Lock for Bike: अगर आप अपनी बाइक से किसी ऐसी जगह गए हुए हैं, जहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं है तो आपको हर समय अपनी बाइक के चोरी होने का डर लगा रहता है। बहुत से मामलों में गुम हुए बाइक का काफी पता नहीं चल पाया है। इसलिए, अब आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताएंगे जो सस्ती होने के साथ ही आपके बाइक को चोरी होने से भी बचाती है। इसे एंटी थेफ्ट लॉक कहा जाता है।

loksabha election banner

क्या है Anti Theft Lock ?

अपने बहुत बार बाइक्स के पहियों पर एक लॉक लगा देखा होगा, जिसे बिना इसके चाबी के खोला नहीं जा सकता है। इसे ही Anti Theft Lock कहा जाता है। यह एक छोटा सा प्रोडक्ट होता है जिसे बाइक के डिस्क ब्रेक में फिट किया जाता है। इसमें 7mm का लॉक पिन मिलता है, जिससे बाइक को लॉक किया जा सकता है। इसकी खास बात है कि यह पूरा लॉक स्टेनलेस स्टील से बना होता है, जिससे इसे तोड़ना या काटना नामुमकिन सा हो जाता है।

कैसे काम करता है यह लॉक?

इसके काम करने की प्रक्रिया पर नजर डालें तो इसमें दिया लॉक पिन चाबी की मदद से काम करता है। हरसेट के साथ आपको दो चाबियां मिल जाती है ताकि एक के खोने पर दूसरे का इस्तेमाल किया जा सके। वहीं, लॉक करने के लिए इसमें एक कॉम्प्लेक्स कंबीनेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसे किसी दूसरे चाबी से खोल पाना लगभल नामुमकिन है।

क्यों होती है बाइक में अतिरिक्त लॉक की जरूरत

हम सभी जानते हैं कि हर बाइक को लॉक करने के लिए उनमें हैंडल लॉक की सुविधा दी जाती है, जिसे आप चाभी की मदद से लॉक कर सकते हैं। लेकिन इस लॉक के साथ यह परेशानी है कि इसे चोर आसान से हैंडल घूमकर तोड़ देते हैं। इसलिए अपनी बाइक की सुरक्षा के लिए लोगों को बाहर से किसी अतिरिक्त लॉक की जरूरत होती है, जिसे तोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है।

किस कीमत पर आते हैं इस तरह के लॉक?

कीमत की बात करें तो इस तरह के लॉक की कीमत 300 रुपये से लेकर 500 रुपये तक होते हैं। साथ ही बाजार में आपको बहुत से कंपनी के इस तरह के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.