नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors की सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार Nexon EV की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। इसे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है और इसके डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। मौजूदा समय में Tata Nexon EV भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। दरअसल इसमें ग्राहकों को बेहतरीन स्पेस के साथ दमदार मोटर और अच्छी रेंज ऑफर की जाती है जो लंबी दूरी तय करने के काम आती है। अगर मुकाबले की बात करें तो Tata Nexon EV को हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेड एस ईवी से टक्कर मिलती है।

Tata Nexon EV को कंपनी की Ziptron EV तकनीक के इस्तेमाल के साथ बनाया गया है। जिसमें कंपनी सिंगल चार्ज में 312km की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक कार में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी गई है जो कि 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बैटरी पैक वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। Tata Nexon EV में एक डेडिकेटिड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) दिया गया है, जिसे 8 साल तक की एक्सटेंड बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे इसका परफॉर्मेंस लगातार बरकरार रहेगा। इस एसयूवी की पावरट्रेन को गर्मियों के मौसम नॉर्मल चलाने के लिए कूलिंग सर्किट दिया गया है।

चार्जिंग की बात करें तो कंपनी का दावा है कि नेक्साॅन में मिलने वाली बैटरी 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज की जा सकती है। वहीं इसे घर की दीवार बॉक्स चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता हैं। Nexon EV को 15A होम सॉकेट या फास्ट चार्जर के उपयोग से घर पर भी चार्ज किया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में ग्राहकों को ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑटो हेड लाइट्स, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट दिया जाता है। Tata Nexon EV की कीमत की बात करें तो मौजूदा समय में इस दमदार इलेक्ट्रिक कार को 13.99 लाख रुपये से 16.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेचा जा रहा है। 

Edited By: Vineet Singh