नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसे टाटा मोटर्स, फोर्ड और हुंडई अगस्त महीने से अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं। अगले महीने से इन कंपनियों की कारें 3 फीसद तक महंगी हो जाएंगी। हालांकि, इसमें हुंडई ने सिर्फ अपनी छोटी हैचबैक कार ग्रैंड i10 की कीमतें बढ़ाई हैं। इसके अलावा हुंडई जुलाई महीने के दौरान ही अपने विभिन्न मॉडल्स पर 1 लाख रुपये का डिस्काउंट और 1 रुपये में इंश्योरेंस से लेकर दूसरे बेनेफिट्स दे रही हैं।

टाटा मोटर्स ने बढ़ाएं 2.2 फीसद तक दाम

घरेलू दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने पैसेंजर वाहनों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने बढ़ते इनपुट कॉस्ट की लागत को ऑफसेट करने के लिए अगस्त से अपने मॉडल्स की कीमतों में 2.2 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। यह दूसरी बार है जब कंपनी ने पिछले तीन महीनों में अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले अप्रैल महीने में कंपनी ने भारत में अपने पैसेंजर कारों की कीमतों में 60,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। अब कंपनी ने फिर अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। टाटा मोटर्स इस वक्त एंट्री लेवल की छोटी कार नैनो से लेकर प्रीमियम एसयूवी हेक्सा तक की बिक्री करती है, जिसकी कीमत 2.36 लाख से लेकर 17.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

टाटा की कारों पर डिस्काउंट

टाटा मोटर्स के स्पेशल मानसून ऑफर्स के तहत ग्राहक जेस्ट, जेस्‍ट प्राइमो, सुमो गोल्‍ड और बोल्‍ट पर 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये के डिस्काउंट में खरीद सकते हैं। इसके अलावा कंपनी टाटा नैनो, टि‍गोर, जेस्‍ट, हेक्‍सा और सफारी स्‍टोर्म पर 1 रुपये में पहले साल का इंश्योरेंस दे रही है। कंपनी नेक्सन और टिगोर पर 15 हजार रुपये का एक्सचेंज बोनस भी दे रही है।

फोर्ड इंडिया

फोर्ड इंडिया ने जुलाई 2018 से अपनी कारों की कीमतें 3 फीसद तक बढ़ा दी हैं। कंपनी ने यह दाम इनपुट कॉस्ट और एक्सचेंज रेट की वजह से बढ़ाए हैं।

फोर्ड की कारों पर डिस्काउंट

फोर्ड इंडिया की ओर से मानसून डिस्काउंट स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत फोर्ड फिगो मैनुअल पर 31 हजार रुपये का कैश डिस्काउंट और 20 हजार रुपये का एक्सचेंज बोनस मिल रहा है। वहीं, ऑटोमैटिक वेरिएंट पर 35 हजार रुपये का कैश डिस्काउंट और 22 हजार रुपये का एक्सचेंज बोनस दिया जा रहा है। इसके अलावा फोर्ड एस्पायर पर 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

हुंडई ग्रैंड i10 हुई महंगी

हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी हैचबैक ग्रैंड i10 की कीमत में 3 फीसद तक यानी 22,530 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई कीमतें अगस्त से प्रभावी हो जाएंगी। हालांकि, कंपनी ने दूसरे मॉडल्स की कीमतों में इजाफा नहीं किया है। कंपनी ने मुताबिक इनपुट कॉस्ट और मैटेरियल की लागत बढ़ने से ग्रैंड i10 की कीमतें बढ़ाई गई हैं।

हुंडई की कारों पर डिस्काउंट

कंपनी ने मानसून ऑफर्स के तहत हैचबैक ग्रैंड i10 से लेकर SUV टूसों और पॉपुलर कॉम्पैक्ट सेडान वर्ना पर कई ऑफर्स दे रही है। कंपनी 90 हजार रुपये तक बेनेफिट्स के अलावा फ्री इंश्योरेंस और एक्सचेंज बोनस दे रही है। इन ऑफर्स का लाभ 29 जुलाई 2018 तक उठाया जा सकता है।

हुंडई ग्रैंड i10 - 90 हजार रुपये तक बेनेफि‍ट्स के अलावा फ्री इंश्‍योरेंस और एक्‍सचेंज बोनस

न्‍यू ग्रैंड आई10 - 90 हजार रुपये तक के बेनेफि‍ट्स

हुंडई एलीट i20 - 20 हजार रुपये का एक्‍सचेंज बोनस

हुंडई ईओन - 35 हजार रुपये का कैश डि‍स्‍काउंट

हुंडई वर्ना - 20 हजार रुपए का एक्‍सचेंज बोनस

हुंडई एक्सेंट - 90 हजार रुपए तक के बेनेफि‍ट्स

हुंडई इलेंट्रा और हुंडई टूसों - 30 हजार रुपए का एक्‍सचेंज बोनस और फ्री इंश्योरेंस

मारुति की करों पर डिस्काउंट

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी अपने विभिन्न मॉडल्स पर डिस्काउंट दे रही है। कंपनी की लगभग हर गाड़ी बिक्री के मामले में टॉप पॉजिशन पर हैं और इन सभी का वेटिंग पीरियड काफी ज्यादा है। हालांकि, कंपनी अपनी बिक्री को कायम रखने के लिए जुलाई 2018 में आकर्षक डिस्काउंट और एक्सचेंज ऑफर्स दे रही है। इन कारों में वैगनआर, इग्निस और डिजायर समेत सभी कारें मौजूद हैं। कंपनी इन सभी मॉडल्स पर 70 हजार रुपये तक की छूट दे रही है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप