Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित SUVs, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं बेस्ट सेफ्टी रेटिंग

जो लोग एसयूवी खरीदते हैं उन्हें अच्छे सेफ्टी फीचर्स भी चाहिए होते हैं क्योंकि सेफ्टी फीचर्स के बगैर एसयूवी खरीदने का कोई मतलब नहीं है। हालांकि भारतीय मार्केट में ऐसी कई एसयूवीज मौजूद हैं जो सुरक्षा के मामले में काफी अव्वल हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 07:24 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित SUVs, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं बेस्ट सेफ्टी रेटिंग
ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित SUVs

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में SUVs को काफी पसंद किया जाता है। दरअसल एसयूवीज में सेडान और हैचबैक की तुलना में ज्यादा पावरफुल इंजन और मजबूत बॉडी दी जाती है। जो लोग एसयूवी खरीदते हैं उन्हें अच्छे सेफ्टी फीचर्स भी चाहिए होते हैं क्योंकि सेफ्टी फीचर्स के बगैर एसयूवी खरीदने का कोई मतलब नहीं है। हालांकि भारतीय मार्केट में ऐसी कई एसयूवीज मौजूद हैं जो सुरक्षा के मामले में काफी अव्वल हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए भारतीय मार्केट में मिलने वाली सबसे दमदार एसयूवीज लेकर आए हैं जिन्हें बेस्ट सेफ्टी रेटिंग हासिल हो चुकी है।

loksabha election banner

महिंद्रा एक्सयूवी 300 : सेफ्टी के मामले में महिंद्र की XUV300 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का कोई जवाब नहीं है। ये अपने सेगमेंट की सबसे सुरक्षित एसयूवी है। ग्लोबल एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। पावर के लिए इस दमदार एसयूवी में 1.5 लीटर का टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन 115 Bhp की मैक्सिमम पावर और 300 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, पेट्रोल वेरिएंट में पावर के लिए 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 110 Bhp की मैक्सिमम पावर और 200 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

टाटा नेक्सन : टाटा नेक्सन भी एक सुरक्षित एसयूवी है जिसमें सेफ्टी फीचर्स का ख़ास ख्याल रखा गया है। नेक्सन को ग्लोबल ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। नेक्सन में दो डुअल एयरबैग्स दिये गए हैं। इंजन और पावर की बात करें तो इस एसयूवी में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन मिलता है।

महिंद्रा थार : ऑफ रोडिंग के शौकीनों के लिए महिंद्रा थार एक बेहतरीन एसयूवी है। सेफ्टी के मामले में भी ये एसयूवी काफी दमदार है। अगर बात करें ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट की तो इसे 5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। ये एक मजबूत एसयूवी है जिसमें पावरफुल इंजन इस्तेमाल किया जाता है और इसी की बदौलत ये किसी भी तरह के रास्ते पर रफ़्तार भरने में सक्षम होती है।

निसान मैग्नाइट: निसान मैग्नाइट को कुछ समय पहले ही भारत में लॉन्च किया गया है। ये भारत में मिलने वाली एक बेहद ही किफायती एसयूवी है जिसमें 5 लोगों के बैठने लायक स्पेस ऑफर किया जाता है। इस एसयूवी को ASEAN NCAP 2021 क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.