नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी को अक्सर मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है, ताकि बीच रास्ते में किसी भी तरह की कोई परेशानी न आए। अगर आपके पास भी गाड़ी है और आप चाहते हैं कि आपके के इंजन का लाइफ अच्छी रहे तो इस खबर को जरूर पढ़ें, जहां आपको बताने जा रहे हैं इंजन ऑयल के सही इस्तेमाल के बारे में।

सबसे पहले गाड़ी चलाने से पहले इंजन ऑयल के पास लगे साइन पर नजर डाले, जहां आपको इंजन ऑयल कितना बचा है उससे जुड़ी स्थिति

के बारे में पता चलेगा। अगर लेवल के नीचे इंजन ऑयल दिखाई देता है तो आपको खुद या किसी मकैनिक से इसको चेंज करवाना होगा। कई बार ऐसा भी होता है कि मकैनिक अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर लोकल इंजन ऑयल को आपकी गाड़ी में डाल देता है और अच्छा पैसा कमा लेता है। हालांकि, इससे वाहन के इंजन पर बुरा असर पड़ता है।

ब्रांड का इंजन ऑयल डलवाएं

इंजन ऑयल को एक समय अंतराल पर चेंज करवाना बेहद जरूरी होता है। वहीं कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते वाले इंजन ऑयल को अपनी गाड़ी में डलवा लेते हैं, जिसके बाद उनकी गाड़ी ओवहिटिंग, माइलेज की कमी होने लगती है। इसलिए इंजन ऑयल डलवाते समय ब्रांड का ही तेल इस्तेमाल करें।

कैसा होता है सही इंजन ऑयल

सिंथेटिक इंजन ऑयल को सबसे बेस्ट इंजन ऑयल माना जाता है। क्योंकि यह आधुनिक इंजन ऑयल अब पहले से अधिक रिफाइंड होते हैं, यही कारण है कि सिंथेटिक इंजन ऑयल के फायदे ज्यादा होते हैं। सिंथेटिक इंजन ऑयल अन्य की तुलना में ज्यादा लंबा चलता है, और यह गाढ़ा भी ज्यादा होता है। इसी के चलते यह इंजन में पिस्टन के घर्षण को कम कर देता है, और इसके इस्तेमाल से इंजन की अधिकतम पावर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Edited By: Atul Yadav