Move to Jagran APP

न एजेंट और न ही RTO के चक्कर! अब घर बैठे बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए स्टेप बाय स्टेप आसान प्रॉसेस

दोस्तों अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए न आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत है और न ही किसी एजेंट को पैसे देने की क्योंकि हम आपको ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे-बैठे मिनटों में अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 09:52 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:41 AM (IST)
न एजेंट और न ही RTO के चक्कर! अब घर बैठे बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए स्टेप बाय स्टेप आसान प्रॉसेस
अब घर बैठे आसानी से बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वर्तमान समय में सभी के पास अपना व्हीकल होता है, जिसको चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है| बहुत से लोग थोड़ा सा समय बचने के चक्कर में एजेंट की मदद लेते हैं और फालतू में ज्यादा पैसे लगा देते हैं | कई बार तो एजेंट फ्रॉड होते हैं और पैसा लेकर गायब हो जाते हैं। अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है, आप नीचे दिए कुछ स्टेप फॉलो कर खुद ही घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपना ड्राइविंग लाइसेंसे अप्लाई कर सकते हैं। तो आइए जानें ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका।

loksabha election banner

कुछ स्टेप में जानें घर बैठे डीएल बनवाने का तरीका

कोरोना काल के चलते सरकार ने इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए आपको अपनी आयु सीमा एवं गाड़ी की डिटेल्स समेत कई अन्य जानकारियां भरनी होंगी। डॉक्यूमेंट्स के सही पाए जाने पर आपका एप्लीकेशन स्वीकार कर लिया जाएगा। तो आइए कुछ स्टेप में जानते हैं कि घर बैठे डीएल के लिए कैसे अप्लाई करें और इसमें कितना खर्च आएगा?

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अपने राज्य को चुनना होगा। यानी कि आप जिस राज्य से अप्लाई करना चाहते हैं।
  • आप जैसे ही स्टेट सेलेक्ट कर लेंगे इसके बाद ये आपको एक नए पेज पर ले जाएगा, जहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में से आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
  • ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा। इसमें आपको दस्तावेज जमा करने की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद आपको सबमिट करना होगा।
  • अब आपको इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी जानकारी खाली दिए गए बॉक्स में भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के साथ ही आपको अपने मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको अपनी स्कैन की गई फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद नया पेमेंट का पेज खुल जायेगा, यहां आपको 350 रुपये अप्लाई शुल्क देना होगा। ये धनराशि जमा करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट मोड का इस्तेमाल करना होगा।
  • सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें, जिसके बाद एक रिसीप्ट जेनेरेट हो जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

डीएल के लिए जरूरी शर्त

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम बनाए गए हैं। इनके आधार पर ही व्यक्ति को डीएल के योग्य माना जाता है। नियमों के अनुसार सेल्फ स्टार्ट मोटरसाइकिल (50सीसी कैपिसिटी के साथ) के ल‍िए आवेदन की आयु 16 साल होनी जरूरी है। अगर वह 18 वर्ष से कम है, तो उसके माता-पिता या अभिभावक की सहमति जरूरी है।

वहीं, गियर वाली दो पहिया के लिए आवेदन करने वाले की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। व्यावसायिक और परिवहन वाहनों के लिए यहां आवेदक के पास 8 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक को यातायात के संबंधित कानूनों की जानकारी होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.