Move to Jagran APP

पेट्रोल या डीजल कौन सी कार होगी आपके लिए बेस्ट, जानिये यहां

कार मार्किट में डीजल, पेट्रोल, CNG और हाइब्रिड वाली गाड़ियां मौजूद है लेकिन हाइब्रिड कारें काफी महंगी होती है जबकि CNG फिल कराने के लिए लम्बी लाइन लगानी पड़ती जिसमें काफी समय लगता है।

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 11:14 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 11:14 AM (IST)
पेट्रोल या डीजल कौन सी कार होगी आपके लिए बेस्ट, जानिये यहां
पेट्रोल या डीजल कौन सी कार होगी आपके लिए बेस्ट, जानिये यहां

नई दिल्ली (बनी कालरा)। कार मार्किट में डीजल, पेट्रोल, CNG और हाइब्रिड वाली गाड़ियां मौजूद है लेकिन हाइब्रिड कारें काफी महंगी होती है जबकि CNG फिल कराने के लिए लम्बी लाइन लगानी पड़ती जिसमें काफी समय लगता है। ऐसे में दो विकल्प सामने है पेट्रोल और डीजल कार। अब सवाल यह है की पेट्रोल कार ज्यादा बेहतर होती है या डीजल कार? वैसे जो लोग रोजाना लम्बी दूरी तय करते हैं वो डीजल कार लेना ही पसंद करते हैं। खैर, तो यहां हम आपको पेट्रोल और डीजल कार के बारे में कुछ फैक्ट बता रहें है जो आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे साथ ही आपको पेट्रोल और डीजल कार चुनने में मदद भी करेगें।

loksabha election banner

कीमत में ज्यादा अंतर:
ग्राहकों की सहूलियत के लिए ज्यादातर मॉडल्स पेट्रोल और डीजल में मौजूद होते है लेकिन इनकी कीमत में एक बड़ा फर्क नज़र आता है। जैसे मारुति सुजुकी बलिनो के पेट्रोल वर्जन की कीमत 5.25 लाख रूपये से स्टार्ट होती है तो वही बलिनो डीजल 6.36 लाख रूपये से शुरु होती है। और यहां फर्क एक लाख रुपए से ज्यादा का है। यही हाल सेडान और SUV में भी है जैसे हुंडई के नई एलांट्रा के पेट्रोल मॉडल की कीमत 12.99 लाख रूपये से शुरु होती है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 14.79 लाख रुपए से शुरु होती है। यहां भी कीमत में अंतर 1.80 लाख रुपये का है।

माइलेज में बड़ा फर्क:
तो बात हुई कीमत के बारे में अब बात करते है माइलेज को लेकर पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले डीजल गाडियां ज्यादा माइलेज देती है जैसे बलिनो का पेट्रोल मॉडल जहां 21.4kmpl की माइलेज देता है तो वही इसका डीजल वर्जन 27.39 kmpl की माइलेज देना का वादा करता है। अब आप देखिये यहां पर फर्क करीब 6 किलोमीटर का है सेडान करों में भी माइलेज में बड़ा अंतर नज़र आता है। एलांट्रा पेट्रोल की माइलेज 14.59 kmpl जबकि डीजल वर्जन की माइलेज 22.54 kmpl है तो एक बड़ा फर्क देखा जा सकता है।

सर्विस में कौन कितना महंगा?
पेट्रोल कार के मुकाबले डीजल कार की मैन्टेनस, स्पेयर पार्ट्स ओवरआल सर्विस थोड़ी महंगी होती है जैसे बलिनो पेट्रोल की 4th पेड सर्विस का ओवरआल खर्चा 4 हजार रुपये के आस-पास आता है तो वही डीजल बलिनो के लिए आपको देने पड़ते है 6300 रुपए और एक्सपर्ट की माने तो जैसे जैसे कार पुरानी होती जाती है उसकी मेंटेनन्स कॉस्ट भी बढ़ने लगती है। यहां हम आपको एक चार्ट के जरिये बता रह है की पेट्रोल और डीजल में मेंटेनन्स कॉस्ट में कितना फर्क है।

मेंटेनन्स कॉस्ट मारुति बलिनो पेट्रोल

  • नार्मल इंजन आयल 1350 रूपये
  • आयल फ़िल्टर 175 रूपये
  •  फ्यूल फ़िल्टर 480 रूपये
  • सर्विस चार्ज 1300 रुपये

मेंटेनन्स कॉस्ट मारुति बलिनो डीजल

  • नार्मल इंजन आयल 1680 रूपये
  • आयल फ़िल्टर 380 रूपये
  • फ्यूल फ़िल्टर 1420 रूपये
  • सर्विस चार्ज 1300 रुपये

ऐसे में क्या करें?
इस समय दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 64.05 रुपए है जबकि एक लीटर डीजल 52.63 रुपए में मिल रहा है यानी अभी फर्क करीब 12 रुपए का है अगर आपकी डेली रनिंग बहुत ज्यादा है तो आपको डीजल कार लेनी चाइये क्योकि डीजल सस्ता है पेट्रोल के मुकाबले और इसमें आपको ज्यादा माइलेज भी मिलती है वही अब्गर आप कम दूरी और कभी कभी कार यूज़ करते है तो आप पेट्रोल कार ही चुनें


आंकड़े: (4th सर्विस/20,000km)
ऑटो एक्सपर्ट: टूटू धवन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.