नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारत में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च होने को तैयार हैं, वहीं कुछ ईवी स्कूटर यहां पहले लॉन्च हो चुकी हैं। लॉन्च हो चुके ईवी स्कूटर में Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर और Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी इंडियन मार्केट में खूब प्यार मिल रहा है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं और अभी तक कन्फ्यूज हैं कि कौन से स्कूटर आप के लिए बेस्ट रहेगी, तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से दोनो बेहतरीन फीचर्स और पावरफुल मोटर से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपेयर करने जा रहे हैं।

फीचर्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 में एलईडी डीआरएल से घिरा एक एलईडी हेडलैम्प, एक सिल्क फ्रंट एप्रन, कर्वी साइड पैनल और ब्लैक-आउट 10-स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। कंपनी के अनुसार सेगमेंट-अग्रणी बूट स्पेस भी प्रदान करता है, वहीं ओला पहले ही बता चुकी है कि एस1 मैटेलिक, पेस्टल और मैट पेंट टाइप विकल्पों के साथ 10 रंगों में उपलब्ध होगा।

वहीं ईवी स्कूटर के फीचर्स की बात की जाए तो इस स्कूटर में चार राइडिंग मोड इको, राइड, डैश और सोनिक दिए गए हैं। जो इको मोड पर 45kmph से 50kmph की टॉप स्पीड देता है। इसमें स्पोर्ट डिजाइन दिया गया है। डिजिटल कस्टमाइज डैशबोर्ड मिलता है। ब्लूटूथ कनेक्टविटी और टायर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है। स्कूटर में रेड, व्हाइट, ब्लैक और ब्लू कलर ऑप्शन मिलते हैं।

बैटरी और पावर

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावर की बात की जाए तो, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर दिए गए हैं। वहीं चार्जिंग टाइम की बात करें तो पारंपरिक एसी चार्जर से बैटरी को 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh लिथियम-आयन फिक्स्ड बैटरी पैक उपयोग किया गया है, जिसकी बदौलत इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 6 bhp की मैक्सिमम पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

रेंज

ओला एस1 को 115 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है। वह यह सिंगल चार्जिंग पर 181 किमी की दूरी तय कर सकता है। यह एक जबरदस्त रेंज है जिसकी मदद से राइडर अच्छी-खासी दूरी तय करने में सक्षम होगा। खासकर शहर के लोगों के लिए बेस्ट रेंज है।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.95 सेकेंड में शून्य से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है, कंपनी के अनुसार इसका टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज होने पर 240 किमी.तक की रेंज देता है। यदि ऐसा होता है तो रेंज के मामले में यह पहला स्कूटर बन जाएगा।

Edited By: Atul Yadav