नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार खरीदने के बाद कुछ महीने ही उसे चलाते हैं उसके बाद आपका नई कार खरीदने का मन करता है तो अब आप कम पैसों के खर्च में ऐसा कर सकते हैं। दरअसल मार्केट की टॉप कार निर्माता कंपनियां सब्सक्रिप्शन प्लान ऑफर कर रही हैं जिसमें आप कार को खरीदे बगैर ही कुछ महीनों के लिए उसके मालिक बन सकते हैं। इसमें आपको कार ओनर बनने के लिए किसी भी तरह की डाउन पेमेंट नहीं करनी होती है। आज हम आपको उन्हीं कार कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन सब्सक्रिप्शन ऑफर दे रही हैं।

Maruti Suzuki: आपको बता दें कि इस सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत मारुति सुजुकी की ARENA से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेज़ा और अर्टिगा और NEXA से एक बलेनो, सियाज़ और XL6 को सब्सक्राइब किया जा सकता है। अगर आप भी कार को सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो कंपनी इन कारों को 12, 18, 24, 30, 36, 42 और 48 महीनों की अवधि के लिए सब्स्क्राइब करने का ऑप्शन दे रही है। मारुति सुजुकी की कारों को 17,600 रुपये की शुरुआती कीमत पर सब्स्क्राइब किया जा सकता है।

Mahindra: महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस शुरू की है, जिसके तहत आप हर महीने 19,720 रुपये देकर महिंद्रा की गाड़ी को महीने भर के लिए अपना बना सकते हैं। इस सर्विस का लाभ दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, बेंगलुरु,चंडीगढ़ और अहमदाबाद आदि जगहों पर लिया जा सकता है। इस सर्विस में आप Mahindra XUV500, Mahindra XUV300, Mahindra KUV100, Mahindra Scorpio, Mahindra Marazzo, Mahindra TUV300 और Mahindra Alturas G4 में से किसी को भी चुन सकते हैं।

Hyundai: हुंडई मोटर्स ने अपनी कारों को लीज पर देने के लिए Revv से करार किया है। दोनों कंपनियों के हाथ मिलाने के बाद Hyundai की कारों को रेंट पर लिया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि आप हर महीने एक तय रकम चुकाकर हुंडई की कारों को रेंट पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको कोई डाउन पेमेंट भी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सर्विस को दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, पुणे, बंगलुरू और हैदराबाद में शुरू किया गया है। कार को लीज पर लेने की अवधि 12 से 48 महीने की है।

Volkesvagen : कंपनी ने गुरुवार को जानकारी दी है कि, उन्होंने ORIX के साथ साझेदारी की है जिससे इस सब्स्क्रिप्शन प्लान को आसान बनाया जा सके। इस सब्स्क्रिप्शन के तहत ग्राहकों के पास कंपनी की कई कारों को घर ले जाने का ऑप्शन होगा जिसमें Polo, T-Roc या फिर Vento शामिल है और इन्हें ग्राहक खरीदे बगैर ही तय अवधि के लिए सबस्क्राइब कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस सब्स्क्रिप्शन प्लान में Volkswagen ने Taigun SUV को शामिल नहीं किया है जिसे आगामी 23 सितंबर को भारत में लॉन्च किया जाने वाला है। आपको बता दें कि Volkswagen अपने सब्सक्रिप्शन मॉडल्स को चरणबद्ध तरीके से पूरे भारत में पहुंचाएगी। जरूरी नहीं कि एक बार में ही ये मॉडल्स पूरे भारत में उपलब्ध हो जाएं, क्योंकि इनमें समय लग सकता है। 

Edited By: Vineet Singh