Move to Jagran APP

नई कार खरीदते वक्त एक गलती भी पड़ सकती है बहुत भारी, डील करने से पहने जान लें ये जरूरी बातें

यदि आपके परिवार में कम लोग हैं तो 5 सीटर कार खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अकेले ड्राइव करना चाहते हैं तो आप कितनी भी सीटिंग कैपेसिटी की कार ख़रीद सकते हैं लेकिन ऐसा करते समय भी आपको लॉन्ग टर्म यूज़ को ध्यान में रखना चाहिए।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 06:50 AM (IST)
नई कार खरीदते वक्त एक गलती भी पड़ सकती है बहुत भारी, डील करने से पहने जान लें ये जरूरी बातें
कार खरीदने की समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। काफ़ी लोगों का सपना होता है कि वह अपनी मनपसंद कार खरीदें लेकिन ऐसा करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि कार एक महंगा प्रोडक्ट है। सस्ती से सस्ती कार खरीदने के लिए भी व्यक्ति को 3 से 4 लाख रुपये तो कम से कम खर्च करने ही पड़ते हैं। ऐसे में कार खरीदते हैं जरा सी गलती भी भारी पड़ सकती है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिनका ख्याल आप कार खरीदने की समय पर रखना चाहिए।

loksabha election banner

कार टाइप

मैं जब भी आपके मन में फैला है कि आपको कोई कार खरीदनी है तो यह तय कर लें कि आखिर आपको किस तरह की कार पसंद है जैसे अगर आपको हैचबैक कारें पसंद है तो हैचबैक कारों के विकल्प तलाशें, अगर सेडान कार पसंद है तो सेडान कारों के विकल्प तलाश कर सकते हैं और अगर आपको SUV कारें पसंद हैं तो SUV को विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं।

उद्देश्य

पहले ही सोच लें कि आखिर आप किस उद्देश्य से कार खरीदना चाहते हैं। मान लीजिए, अगर आप शहर में चलाने के लिए कार ख़रीदते हैं, तब आपको ऐसी कार लेनी चाहिए, जो सिटी ड्राइव के लिए जानी जाती है। वहीं, अगर आपको लॉन्ग ड्राइव या फिर पहाड़ों पर घूमने के लिए गाड़ी ख़रीदनी है, तो आपको ऐसी कार ख़रीदनी चाहिए, जिसका इंजन बड़ा हो और लॉन्ग ड्राइव या पहाड़ों पर बेहतर एक्सपीरियंस देती हो।

सीटिंग कैपेसिटी

कार ख़रीदते वक़्त उसकी सीटिंग कैपेसिटी को भी ध्यान में रखें। अगर आप परिवार के उद्देश्य से कार ख़रीद रहे हैं और आपका बड़ा परिवार है, तो आप सेवन सीटर कार ख़रीद सकते हैं। यदि आपके परिवार में कम लोग हैं, तो 5 सीटर कार खरीद सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप अकेले ड्राइव करना चाहते हैं तो आप कितनी भी सीटिंग कैपेसिटी की कार ख़रीद सकते हैं लेकिन ऐसा करते समय भी आपको लॉन्ग टर्म यूज़ को ध्यान में रखना चाहिए।

माइलेज

कार ख़रीदते वक़्त उसका माइलेज ज़रूर चेक कर लें कि आख़िर वह प्रति लीटर ईंधन में कितने किलोमीटर चलती है। क्योंकि, कार ख़रीदने के बाद उसके इस्तेमाल का ख़र्च माइलेज से ही तय होता है। अगर आपको कोई ऐसी कार ख़रीदी है, जिससे चलाने का ख़र्च कम हो तो इस चीज़ की रिसर्च करें कि आख़िर बाज़ार में कौन-कौन सी ऐसी कारें हैं, जिनका माइलेज ज़्यादा है।

क़ीमत

कार एक महंगा सौदा होती है और इसे ख़रीदने के लिए लाखों रुपये ख़र्च होते हैं। ऐसे में पहले अपना बजट तय करें कि आपको कार ख़रीदने के लिए कितना पैसा ख़र्च करना है, उसी हिसाब से कार ख़रीदें। अगर आप अपने बजट के बाहर जाकर कार खरीदते हैं, तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.