नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में किफायती कारों का मार्केट तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों की बिक्री के लिए इनके बजट मॉडल्स मार्केट में उतार रही हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच बनाई जा सके। मार्केट में ऐसी बहुत सी कारें हैं जिनकी कीमत 10 लाख से भी कम है, हालांकि आज हम आपके लिए इससे भी सस्ती कारें लेकर आए हैं। दरअसल हम आज आपको 8 लाख से भी कम कीमत की सबसे पॉपुलर कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खरीदना आपकी जेब पर बोझ नहीं डालता है।

2021 Honda Amaze facelift

2021 Honda Amaze facelift की शुरुआती कीमत 6.32 लाख रुपये तय की गई है। नई अमेज फेसलिफ्ट में 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन होगा, जो 89 bhp और 110 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है, और एक 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन होगा। जो 99 bhp की पावर और 200 Nm का टार्क उत्पन्न करता है, इसके अलावा इन इंजनों के साथ ट्रांसमिशन विकल्पों के लिए एक मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी के बीच एक ऑप्शन शामिल होगा। फीचर्स की बात करें तो इसके एक्सटीरियर में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ रिवाइज्ड फ्रंट बम्पर, एक ट्वीड फ्रंट ग्रिल और क्रोम सराउंड के साथ फॉग लाइट शामिल हैं। अन्य जगहों पर, मॉडल में नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, क्रोम इंसर्ट के साथ रिफ्रेश्ड रियर बम्पर और सी-शेप्ड एलईडी टेल लाइट्स मिलते हैं।

Maruti Dzire

Maruti Dzire की बात करें तो इस सबकॉम्पैक्ट सेडान में 1.2-लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड के-सीरीज का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 89 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टार्क जनरेट करने की क्षमता वाला होगा। Dzire 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड AMT ऑप्शन के साथ आती है। Dzire 23.26 kmpl का माइलेज देती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट हेड-यूनिट उपलब्ध है। ऑडियो इन्फोसिस्टम ट्रैक चेंज, वॉल्यूम अप / डाउन, रेडियो, मीडिया, सेटअप, सीएच / एफएलजी और डीएसपी / एएनटी जैसे बेसिक फीचर्स के साथ आता है। इसके अलावा स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज़ कंट्रोल, कीलेस एंट्री, इंजन स्टार्ट / स्टॉप बटन जैसे फीचर्स इस कार में देखने को मिल जाते हैं।

Maruti Suzuki Baleno

मारुति बलेनो की कीमत 5.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस कार में ग्राहकों को इस 1.2 लीटर का डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया जाता है। ये प्रीमियम हैचबैक कार चार वेरिएंट में अवेलेबल है जिनमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और टॉप-स्पेक अल्फा में उपलब्ध है। बेलेनो के बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर, अन्य सभी वेरिएंट CVT गियरबॉक्स के साथ पेश किए गए हैं। वहीं मिड-स्पेक डेल्टा और जेटा वेरिएंट को हल्के-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया गया है।

Hyundai i20

भारत में मारुति Hyndai i20 की कीमत 6.91 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर का कप्पा पेट्रोल इंजन लगाया गया है साथ ही इस कार में 1.5-लीटर का U2 CRDi डीजल इंजन भी लगाया गया है। इसके साथ ही कार में 1.0-लीटर का टर्बो GDi पेट्रोल इंजन भी लगाया गया है। अगर बात करें पेट्रोल इंजन की तो ये 83 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और IVT से लैस है। ये 5 PS की एडीशनल पावर जेनरेट करता है। अगर डीजल इंजन की बात करें तो ये 100 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट जेनरेट करता है। ये इंजन 6-speed MT से लैस है। अगर बात करें टर्बो यूनिट की तो ये 120 PS की पावर और 171 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 7-speed DCT और 6-speed iMT ट्रांसमिशन के साथ आता है।

Hyundai Aura

इंजन और पावर की बात करें तो Hyundai Aura में 1.2 लीटर और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जाता है। वहीं अगर बात करें डीजल इंजन की तो यह 1.2 लीटर यूनिट है जो लंबे सफर के दौरान ठीक-ठाक माइलेज प्रदान करता है।हुंडई औरा की बात करें तो यह एक प्रीमियम सेडान कार है जिसमें छोटी फैमिली के हिसाब से काफी ज्यादा स्पेस मिलता है। भारत में इस कार को 599,900 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। इसमें सेफ्टी के लिए इमोबिलाइजर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, सेंट्रल लॉकिंग, पार्किंग असिस्ट, ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग, एबीएस-ईबीडी, सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और आइसोफिक्स जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं। 

Edited By: Vineet Singh