Move to Jagran APP

नहीं समझ पाए ये ट्रैफिक सिग्नल तो लग जाएगी हजारों की चपत, अच्छे-खासे एक्सपर्ट भी खा जाते हैं चकमा

ड्राइविंग या राइडिंग के इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आप इनका ध्यान रखने में थोड़ा सा भी चूकते हैं तो पल भर में आपका हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। आइए इनके बारे में जान लेते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Sat, 13 May 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 May 2023 08:00 AM (IST)
नहीं समझ पाए ये ट्रैफिक सिग्नल तो लग जाएगी हजारों की चपत, अच्छे-खासे एक्सपर्ट भी खा जाते हैं चकमा
The most important things to know about traffic signals

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार, बाइक या फिर कोई भी मोटर वाहन चलाते हैं तो ऐसे में ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ड्राइविंग या राइडिंग के दौरान अगर आप थोड़ा सा भी चूकते हैं तो पल भर में आपका हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है।

loksabha election banner

साथ ही आपको चालान के चक्कर में सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं। आमतौर पर हम सिग्नल लाइट, यू-टर्न और वन लेन जैसे यातायात सिग्नलों को याद रखते हैं और इन्हे जानते भी हैं। वहीं, कुछ ऐसे ट्रैफिक सिग्नल भी हैं जो शायद आपको अभी तक नहीं पता होंगे। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

Red Arrow

रेड लाइट की तरह Red Arrow भी काम करता है। इसका मतलब है कि एक जिस तरफ Red Arrow रुख तर रहा है वहां वाहन का जाना प्रतिबंधित है। बाएं साइड में Red Arrow का अर्थ है कि कोई भी चालक जो बाएं मुड़ना चाहता है, उसे लाल बत्ती पर रुकना चाहिए। ये लाइट अक्सर उन वहां पाई जा सकता है जहां किसी विशेष दिशा के लिए यातायात को रोकते हुए अन्य दिशा के यातायात का प्रभाव किया जाता है।

Flashing Red Light

कई बार आपने ट्रैफिक सिग्नल पर चमकती हुई लाल बत्ती (Flashing Red Light) देखी होगी। इसका मतलब होता है कि आप सबसे पहले सामने से आने वाले वाहनों या ट्रैफिक को देखिए और फिर आगे बढ़िए। शुरुआती घंटों में या जब सड़क पर स्पष्ट रूप से कम या कोई यातायात नहीं होता है तो यह चमकती लाल बत्ती ट्रैफिक सिग्नल पर प्रदर्शित होती है। रेलवे क्रॉसिंग पर भी सिग्नल पर चमकती हुई लाल बत्ती (Flashing Red Light) दिखाई देती है।

Flashing Yellow Light

एक चौराहे पर चमकती हुई पीली बत्ती (Flashing Yellow Light) ड्राइवर को आगे बढ़ने से पहले अपने वाहन को धीमा करने के संकेत के रूप में काम करती है। जब सड़क पर कोई भारी यातायात नहीं होता है तो क्रॉसिंग पर चमकती पीली रोशनी दिखाई देती है और इसे आमतौर पर देर रात और सूबह के समय देखा जा सकता है। इसका मतलब है कि वाहन चलाते समय सतर्क रहना और आवश्यकता पड़ने पर धीमा होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.