नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वाहन निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) ने अपनी नई ऑरा फेसलिफ्ट कार को लॉन्च कर दिया है। यह एक अपडेटेड मॉडल है, जिसे पेट्रोल और CNG दोनों तरह के इंजनों के विकल्प के साथ लाया गया है। भारत में इसे मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट (Maruti Swift Facelift) के राइवल के रूप में देखा जा रहा है, जो पहले से ही सेडान कारों की लिस्ट में अपनी धाक जमा चुकी है।

ऐसे में सवाल उठता है कि नई ऑरा पहले से पसंद की जाने वाली स्विफ्ट को कितना टक्कर दे पाएगी। इसलिए, आज हम इन दोनों मॉडल्स की एक तुलना करने जा रहे हैं ताकि आपको एक बेहतर कार विकल्प मिल सके।

लुक

किसी भी गाड़ी को खरीदने के पहले अगर किसी चीज को देखा जाता है तो वह है उसका लुक और डिजाइन। नई ऑरा फेसलिफ्ट को एक बेहतर लुक देने के लिए इसके डिजाइन में बहुत-से बदलाव किए गए हैं। इसमें नई लो-पोजीशन वाली ग्रिल, नया LED DRL और एक बिल्कुल नए तरह से डिजाइन किया गया बंपर शामिल है।

दूसरी तरफ, मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट में एक नया क्रॉस मेश ग्रिल मिलता है। इसके साथ अपडेटेड फ्रंट-एंड, एक बोल्ड क्रोम स्ट्रिप और मिड-लाइफ रिफ्रेश लुक है।

इंजन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2-लीटर चार-सिलेंडर के-सीरीज डुअल जेट इंजन मिलता है। इंजन 113 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 90 पीएस की अधिकतम पावर देता है। ट्रांसमिशन के लिए इसे 5-स्पीड एमटी या 5-स्पीड एएमटी के साथ खरीदा जा सकता है। वहीं, नई ऑरा फेसलिफ्ट 1.2-लीटर इंजन के साथ आता है, जो 83hp की पावर और 113.8Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को पेट्रोल को एएमटी गियरबॉक्स के साथ लाए लाया गया है। बता दें कि दोनों ही मॉडल्स के साथ CNG इंजन विकल्प उपलब्ध है।

फीचर्स

फीचर्स के तौर पर मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैंप्स, सात-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कलर एमआईडी के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। साथ में क्रूज कंट्रोल, आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, ऑटो टेम्परेचर कंट्रोल,एबीएस, ईबीडी,जैसी बहुत-सी सुविधाएं हैं।

हुंडई ऑरा फेसलिफ्ट की बात करें तो इस कार में मानक फिटमेंट के रूप में चार एयरबैग और एक विकल्प के रूप में 6 एयरबैग के विकल्प के साथ, ABS के साथ EBD, ESC और हिल होल्ड असिस्ट, स्पीडोमीटर और टैकोमीटरटायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिलते हैं।

कीमत

भारत में ऑरा फेसलिफ्ट के बेस मॉडल को 6.29 लाख रुपये में पेश किया गया है जो कि टॉप मॉडल के लिए 8.57 लाख रुपये तक जाता है। वहीं, भारतीय बाजार में स्विफ्ट की कीमत 5.92 लाख रुपये से 8.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हैं।

ये भी पढ़ें-

Bike की 'फट-फट' से दिखा रहे हैं रोड पर टशन तो हो जाएं सावधान... कट जाएगा भारी-भरकम चालान

BS Emission Norms: क्या है गाड़ियों का भारत स्टेज मानदंड? जानें BSI, BSII, BSIII, BSIV और BSVI का आधार

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट