नई दिल्ली (अंकित दुबे)। देश के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 58वें वार्षिक सियाम कन्वेंशन में घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2030 तक 10,000 CNG स्टेशन्स खोले जाएंगे। अप्रैल 2018 तक भारत में कुल 1,424 सीएनजी स्टेशन्स की गणना की गई है और इसमें करीब 82 फीसद सीएनजी फिलिंग स्टेशन्स गुजरात, नई दिल्ली और महाराष्ट्र में मौजूद हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि कार में सीएनजी फिलिंग के दौरान कार से उतरने के लिए क्यों कहा जाता है। लोगों को हर सीएनजी पंप पर इसको लेकर नया-नया ज्ञान सुनने को मिलता है, लेकिन असली वजह क्या है इस बारे में कम ही लोग जानते हैं।

आज हम आपको ऑटो एक्सपर्ट की मदद से यह बात समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर सीएनजी फिलिंग के दौरान लोगों को गाड़ियों से क्यों उतारा जाता है?

ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन ने बताया कि सीएनजी फिलिंग करवाते समय गाड़ी से उतरने के दो कारण मौजूद हैं।

- इसमें पहला कारण यह है कि भारत में ज्यादा तर गाड़ियां फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वेरिएंट में नहीं है, इसलिए कई गाडियों में बॉनट के अंदर फिलर नॉजल होता है, जिसकी वजह से बॉनट को कई बार खोला-बंद किया जाता है और ऐसे में कार में बैठे यात्रियों को नहीं पता होता कि वह फिलर नॉजल कहा मौजूद है, इसलिए सेफ्टी के तौर पर उन्हें उतारा जाता है।

- दूसरा कारण यह है कि सीएनजी फिलिंग करवाते समय कार से लोगों को सुरक्षा के लिहाज से उतारा जाता है, क्योंकि सीएनजी भरवाने के दौरान अगर गैस सिलेंडर की वजह से किसी तरह की दुर्घटना हो गई या वह फट जाता है तो कार से बाहर खड़े लोगों के पास अपनी जान बचाने का बेहतर विकल्प होता है।

क्या पेट्रोल पंप पर भी हमें पेट्रोल या डीजल डलवाते समय गाड़ियों से उतरना चाहिए?

धवन ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भरवाते समय कार से उतरा जाए, लेकिन किसी भी एक यात्री या फिर ड्राइवर को गाड़ी में ईंधन भरने की प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए उतरना चाहिए। इसके पीछे भी दो कारण मौजूद हैं।

- फ्यूल पंप के मीटर को ध्यान से देखना चाहिए जिसमें फ्यूल पंप के कर्मचारी ईंधन डालते समय अपनी बुद्धिमानी दिखाते हैं।

- दूसरा कारण सुरक्षा के लिहाज से है कि अगर बाहर खड़े व्यक्ति को किसी तरह की अनहोनी लगती है तो वह गाड़ी में बैठै यात्रियों को चेतावनी दे सकता है ताकि गाड़ी में बैठे यात्री जल्दी बाहर निकल सकें।

यह भी पढ़ें:

Marazzo First Drive Review: महिंद्रा की MPV सेगमेंट में नई एंट्री

महिंद्रा मराजो की इन तीन गाड़ियों से कड़ी टक्कर, जानिए आपके लिए कौन है बेहतर

Posted By: Ankit Dubey