नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 10 मार्च, 2020 को होली का त्योहार है और ऐेसे में अक्सर लोग रंगो की धुन में रहकर इस त्योहार को मनाते हैं। हालांकि, कुछ लोग इस त्योहार पर इसलिए परेशान होते हैं क्योंकि उनके घर की खुली पार्किंग के चलते बाइक या कार पर अक्सर रंग लग जाते हैं। तेज रंग होने के चलते इन होली के रंगों को खासकर सफेद गाड़ियों से हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने वाहन को रंगो से बचा सकते हैं और अगर उसपर रंग लग भी जाए तो उसे आसानी से हटा भी सकते हैं।

वॉटरप्रूफ कवर

अगर आपके पास वॉटरप्रूफ कवर है तो होली के दौरान आप अपने वाहन को इस कवर से ढंक दें। इसमें ध्यान दें कि आपके पास मौजूद कवर वॉटरप्रूफ ही हो ताकी पानी कवर को पार ना कर पाए और कार की बॉडी को रंगों से आसानी से बचा सकें। अगर आपकी कार या बाइक का कवर वॉटरप्रूफ नहीं होगा तो ढकने के बाद भी गाड़ी की बॉडी पर लंग लग जाएगा।

कार के इंटीरियर का ऐसे करें बचाव

ज्यादातर लोग होली के दौरान कार का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में आपके शरीर पर लगा रंग कार के इंटीरियर को खराब कर रहा है, तो फिर आप अपनी कार के बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियरनॉब, स्टीयरिंग व्हील और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलिथिन या फिर मोटा कपड़ा लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप कार की सीट्स को बचाने के लिए कोई पुराना कपड़ा या तोलिया भी अपने साथ रख सकते हैं। हमारी राय यही होगी कि अगर आप अपनी गाड़ी में दोस्तों के यहां होली खेलने जा रहे हैं तो पहले से ही अपनी गाड़ी में तोलिया या फिर कपड़ा जरूर रख लें।

वैक्स पॉलिश

वाहन को रंगो से दूर करने का आसान तरीका है कि उस पर वैक्स पॉलिश लगा दें। इसके लिए आप पहले अपने वाहन को धो लें और फिर उसकी बॉडी को पूरी तरह सूखने के बाद वैक्स पॉलिश की अच्छी तरह परत बना दें। ऐसा करने से अगर आपकी कार या बाइक के ऊपर रंग भी पड़ जाए तो उसे आसानी से हटा सकते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस