Move to Jagran APP

कार या बाइक पर होली के रंग लगने से हो रहे हैं परेशान, बचाव करने के लिए करें ये काम

अगर आप अपने वाहन पर होली के रंग लगने से डर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है जिसके चलते आप होली के रंगों को अपनी कार या बाइक पर लगने से बचा सकते हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 05:26 PM (IST)
कार या बाइक पर होली के रंग लगने से हो रहे हैं परेशान, बचाव करने के लिए करें ये काम
कार या बाइक पर होली के रंग लगने से हो रहे हैं परेशान, बचाव करने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 10 मार्च, 2020 को होली का त्योहार है और ऐेसे में अक्सर लोग रंगो की धुन में रहकर इस त्योहार को मनाते हैं। हालांकि, कुछ लोग इस त्योहार पर इसलिए परेशान होते हैं क्योंकि उनके घर की खुली पार्किंग के चलते बाइक या कार पर अक्सर रंग लग जाते हैं। तेज रंग होने के चलते इन होली के रंगों को खासकर सफेद गाड़ियों से हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने वाहन को रंगो से बचा सकते हैं और अगर उसपर रंग लग भी जाए तो उसे आसानी से हटा भी सकते हैं।

loksabha election banner

वॉटरप्रूफ कवर

अगर आपके पास वॉटरप्रूफ कवर है तो होली के दौरान आप अपने वाहन को इस कवर से ढंक दें। इसमें ध्यान दें कि आपके पास मौजूद कवर वॉटरप्रूफ ही हो ताकी पानी कवर को पार ना कर पाए और कार की बॉडी को रंगों से आसानी से बचा सकें। अगर आपकी कार या बाइक का कवर वॉटरप्रूफ नहीं होगा तो ढकने के बाद भी गाड़ी की बॉडी पर लंग लग जाएगा।

कार के इंटीरियर का ऐसे करें बचाव

ज्यादातर लोग होली के दौरान कार का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में आपके शरीर पर लगा रंग कार के इंटीरियर को खराब कर रहा है, तो फिर आप अपनी कार के बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियरनॉब, स्टीयरिंग व्हील और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलिथिन या फिर मोटा कपड़ा लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप कार की सीट्स को बचाने के लिए कोई पुराना कपड़ा या तोलिया भी अपने साथ रख सकते हैं। हमारी राय यही होगी कि अगर आप अपनी गाड़ी में दोस्तों के यहां होली खेलने जा रहे हैं तो पहले से ही अपनी गाड़ी में तोलिया या फिर कपड़ा जरूर रख लें।

वैक्स पॉलिश

वाहन को रंगो से दूर करने का आसान तरीका है कि उस पर वैक्स पॉलिश लगा दें। इसके लिए आप पहले अपने वाहन को धो लें और फिर उसकी बॉडी को पूरी तरह सूखने के बाद वैक्स पॉलिश की अच्छी तरह परत बना दें। ऐसा करने से अगर आपकी कार या बाइक के ऊपर रंग भी पड़ जाए तो उसे आसानी से हटा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.