नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश का सबसे बड़ा त्यौहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और एक डीज़ल कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं, देश की सबसे पॉपुलर और सस्ती डीज़ल कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में जिन्हें आप इस दीपावली पर खरीद सकते हैं और इनकी मेंटनेंस कॉस्ट भी काफी कम है। हमने अपनी इस लिस्ट में तीन ऐसी कारों को रखा है जो इस वक्त भारतीय बाज़ार में एक दूसरे को तगड़ा कंप्टीशन दे रही हैं। इन तीनों ही कारों की अपनी खासियतें हैं, लेकिन हम आपको इन कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत से लेकर इंजन तक के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे जिससे आप अपना फैसला आसानी से ले सकें की आपको कौन सी कार खरीदनी है।

Tata Nexon : घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की देश में सबसे पॉपुलर एसयूनी टाटा नेक्सॉन है। अपने सेग्मेंट की यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इंटीरियर की बात करें तो इसमें आपको 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलता है। जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ आता है। वहीं स्टीयरिंग में मीडिया कंट्रोल क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें टाटा नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित एसयूवीज़ में से भी एक है, ग्लोबल एनकैप सुरक्षा टेस्ट में इसे पूरे 5 स्टार की रेटिंग हासिल हुई है। Nexon सब कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.5-लीटर के चार-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आती है, जो 110 पीएस पावर और 260 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो इसे 8.59 लाख रुपये की शरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Kia Sonet : दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी Kia की सबसे लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी किआ सॉनेट को भी देश में खूब पसंद किया जाता है। भारत में इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कंपनी ने महज एक साल के भीतर सॉनेट की एक लाख यूनिट्स की बिक्री भारत में की है। किआ सॉनेट के फीचर्स की काफी लंबी लिस्ट है। यह सेग्मेंट के सबसे ज्यादा एडवांस फीचर्स के साथ आती है। सॉनेट में 26.03cm टचस्क्रीन और 10.67cm कलर कलस्टर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस प्रोटेक्शन, मल्टी ड्राइव मोड्स और टैक्शन मोड्स और एमटी रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर दिया गया है। Sonet में आपको 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है, जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 100 पीएस की पावर और 240 एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता वाला है। कीमत की बात करें तो आप किआ सॉनेट के डीज़ल मॉडल को 8.51 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Mahindra XUV300 : होमग्रोन ऑटोमेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 का नाम भी देश की सबसे सस्ती डीज़ल एसयूवी की लिस्ट में शामिल है। इतना ही नहीं यह देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी भी है। सुरक्षा के लिहाज़ से यह कार सबसे बेहतरीन है इसमें 7 एयरबैग्स मिलते हैं वहीं ग्लोबल एनकैप से कार को 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है। फीचर्स की बात करें तो XUV300 में आपको टू-ज़ोन क्लयामेंट कंट्रोल वाला एसी, एक 8इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के सपोर्ट के साथ कंफर्टेबल सीट्स रियय एसी वेंट्स जैसी सुविधाएं मिलती है। 1.5-लीटर के फोर सिलेंडर डीज़ल इंजन वाली यह कार 117 पीएस की पावर और 300 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक-मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन उपलब्ध है। Mahindra XUV300 को खरीदने के लिए आपको 9.10 लाख रुपये तक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत चुकानी पड़ेगी।

Edited By: Rishabh Parmar