नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। किआ भारत में अपनी एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी के साथ एंट्री करेगी। माना जा रहा है कि यह एसयूवी अगले साल लॉन्च हो सकती है। कुछ समय पहले कंपनी ने घोषणा की थी कि इस एसयूवी के बाद भारत में 4 और गाड़ियां लॉन्च करेगी। इनमें कंपनी की स्टॉनिक क्रॉसओवर और एमपीवी ग्रांड कार्निवल हो सकती है। इसके अलावा कंपनी एक सब-4-मीटर एसयूवी लाएगी, जिसके कई फीचर्स हुंडई कार्लिनो जैसे होंगे। इनमें से चौथी गाड़ी रिओ सेडान हो सकती है। चलिए जानते हैं रिओ के बारे में कुछ खास बातें-

एसपी कॉन्सेप्ट के बाद लॉन्च होने वाली चौथी गाड़ी होगी रिओ

किआ की एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी के बाद चार गाड़ियां भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी है। इसमें से एक रिओ होगी। हाल ही में कंपनी ने रिओ हैचबैक को पेश किया था।

हुंडई वरना की अंडरपिनिंग पर होगा बेस्ड

किआ की रिओ और स्टॉनिक और हुंडई वरना को हुंडई-किआ GB प्लेटफॉर्म पर बनाया जाता है। हालांकि, वरना का व्हीलबेस रिओ के मुकाबले 20mm लंबा है। इसके अलावा इनकी चौड़ाई और ऊंचाई लगभग एक समान है।

किआ में हो सकता है वरना वाला इंजन

अभी इंटनरेशनल मार्केट में मौजूद रिओ में कई पेट्रोल इंजन ऑप्शन उपलब्ध है। इसमें 1.6 लीटर 4 सिलेंडर इंजन लगा है जो 140 hp की पावर और 167 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा 120 hp पावर वाला 1.0 लीटर 3 सिलेंडर, 84 hp पावर वाला 1.25 लीटर और 1.4 लीटर इंजन लगा है। इनमें से पहले इंजन में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। बाकी इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस साल पेश की गई रियो में 1.25 लीटर इंजन लगा था जो 84 hp की पावर और 122 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

अगर भारत में रिओ सेडान को लॉन्च किया जाता है तो इसमें वरना वाला इंजन हो सकता है। अभी वरना तीन इंजन ऑप्शन के साथ मौजूद है। इसमें 100 hp की पावर वाला 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन, 123 hp पावर वाला 1.6 लीटर पेट्रोल और 128 hp पावर वाला 1.6 लीटर डीजल इंजन लगा है।

मिड साइज सेगमेंट में और कड़ा होगा मुकाबला

भारत में लॉन्च होने के बाद रिओ का मुकाबला होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज फेसलिफ्ट और टोयोटा यारिस से होगा। इसी सेगमेंट में स्कोडा रैपिड और फॉक्सवैगन भी 20121 में अपने प्रॉडक्ट्स उतारने जा रही हैं। इसके बाद इस सेगमेंट में मुकाबला और कड़ा हो जाएगा। माना जा रहा है कि भारत में इसकी कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 13 लाख रुपये तक हो सकती है।

Posted By: Bani Kalra