नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपने परिवार के लिए कार खरीदना हर एक व्यक्ति का सपना होता है। वहीं अगर ये कार चोरी हो जाती है तो बहुत दु:ख होता है। इसलिए, प्रत्येक वाहन मालिक को अपने गाड़ी को लेकर काफी सचेत रहना चाहिए। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन डिवाइस और टिप्स के बारे में जिसे आपको अपने दैनिक लाइफ में जरूर फॉलो करना चाहिए।

गाड़ी छोड़ते समय करें पूरे तरह से लॉक

चाहे नई हो या पुरानी, अपनी कार को जब भी कहीं पार्क करें तो उसको पूरी तरह से लॉक जरूर करें। इन लॉक में डिक्की लॉक, ऑल डोर लॉक, गियर लॉक, स्टियरिंग लॉक आदि शामिल है। अगर आपकी गाड़ी पूरी तरह से बंद रहेगी तो चोर चाहकर भी अनलॉक नहीं कर पाएगा और आपकी गाड़ी सेफ रहेगी। इसके अलावा बाहर मार्केट से भी कई लॉकिंग डिवाइस आती है, जो काफी सस्ते कीमतों में मिल जाती हैं।

जीपीएस ट्रैकर है जरूरी

गाड़ी में जीपीएस ट्रैकर लगने से आप अपनी गाड़ी के सही लोकेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। मान लीजिए अगर आपकी गाड़ी चोरी भी हो जाती है तो इस डिवाइस की मदद से आप सीधे अपनी गाड़ी के लोकेशन तक पहुंच सकते हैं।

वाहन में जरूर लगवाएं ये डिवाइस

कई रिपोर्टों में दावा में किया गया है कि जिस गाड़ी की गियर या फिर स्टेयरिंग लॉक रहता है उसको चोर हाथ भी नहीं लगाते हैं। क्योंकि इसको खोलने में समय लग सकता है, जोकि काफी जोखिम भरा काम है। स्टियरिंग और गियर लॉक डिवाइस को जरूर लगवाना चाहिए। किफायती कीमतों में आने वाली ये डिवाइस आपकी लाखों की कीमतों में आने वाली कारों को सेफ रख सके।

एंटी थेफ्ट सिस्टम

हालांकि, कई एडवांस कारों में ये सिस्टम पहले से ही दिया गया होता है, लेकिन अगर आपके गाड़ी में ये सिस्टम मौजूद नहीं है तो, गाड़ी में चोरी-रोधी उपकरणों (एंटी थेफ्ट सिस्टम) जैसे अलार्म सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, इंजन इम्मोबिलाइजर सिस्टम जरूर लगवाएं।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट