नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। अब कुछ दिन देशभर में खूब बारिश होगी। बारिश होते ही सड़कों पर पानी भर जाता है। पानी भरी सड़क पर गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी की जरुरत होती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर बारिश के समय गाड़ी चलाते हैं तो किन बातों को ध्यान रखने की जरुरत है।

1. सड़क पर पानी का लेवल देख लें- अगर सड़क पर ज्यादा पानी भरा है तो यह आपकी गाड़ी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए यह देख लें कि पानी में से आ-जा रही गाड़ियों कितनी पानी में डूबती है। ऐसा आप उनके टायर देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे गाड़ी को उस पानी में से निकाल लें।

2. फ्रंट ग्रिल को पानी से बचाएं- हमेशा कोशिश करें कि फ्रंट ग्रिल में पानी ना घुस पाएं. अगर आप सड़क पर जमा पानी में से गाड़ी चलाते हैं तो पानी एयरक्लीनर और फ्रंट ग्रिल में जा रहे एक्सटेंशन में घुस जाता है, जो गाड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए फ्रंट ग्रिल को पानी से बचाकर चलाएं।

3. इंजन पर ज्यादा जोर ना दें- कई बार पानी में से गुजरते वक्त कार बंद हो जाती है। अगर कार बंद हो गई है तो बार-बार एक्सेलरेट कर इंजन पर जोर ना दें। ऐसा करने से इंजन खराब हो सकता है। अगर आपकी बंद हो गई है तो बेहतर होगा किसी की मदद लेकर गाड़ी को वहां से बाहर निकाला जाए।

4. अच्छी स्थिति में हो गाड़ी के टायर- बारिश में सड़कें गीली हो जाती हैं जिससे उस पर गाड़ियों के फिसलने का खतरा ज्यादा रहता है। अगर गाड़ी के टायर अच्छी कंडीशन में नहीं हैं तो यह खतरा और भी बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपकी गाड़ी के टायर्स घिस चुके हैं तो बेहतर होगा कि उन्हें बदलवा लें।

5. पानी का लेवल बढ़ने पर गाड़ी से निकल जाएं- अगर किसी सड़क पर पानी का लेवल बहुत बढ़ गया है तो गाड़ी से बाहर निकल जाएं। पानी का लेवल ज्यादा होने पर यह गाड़ी के अंदर घुस सकता है। इससे इलेक्ट्रॉनिक वायरिंग में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है।

6. फ्यूल टैंक फुल रखें- किसी भी सफर पर निकलने से पहले गाड़ी में फ्यूल की मात्रा जांच लें। बारिश में सड़कों पर जाम लगना आम बात है। इसलिए जरुरी है कि गाड़ी के टैंक को फुल रखा जाए।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप