नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाइवे पर गाड़ी चलाना अन्य सड़कों के तुलना थोड़ा खतरनाक होता है, क्योंकि इन सड़क पर चलने वाले लोगों को लंबा सफर तय करना होता है इसलिए उनकी गाड़ी की स्पीड स्पीड ज्यादा होती है। हाइवे पर नजर हटी दुर्घटना घटी जैसा हाल होता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हाइवे पर गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी जरूर बरतनी चाहिए। नीचे आपको कुछ 5 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो जरूरी है।

हाइवे पर गाड़ी ले जाने से पहले जरूर करें ये काम

जब भी आपका लॉन्ग ड्राइव का प्लान बने उस समय हाइवे पर निकलने से पहले अपने गाड़ी पर एक क्विक लुक जरूर मारें। सबसे पहले अपने गाड़ी के सभी टायरों को अच्छे से चेक करें। टायर प्रेशर कम होने पर पहला काम हवा भरवाएं।

स्पीड पर रखें काबू

हाइवे पर खाली रास्ता देख अपने गाड़ी को ज्यादा तेज न चलाएं। कई बार हाइवे पर ओवर स्पीडिंग करते हुए लोगों को देखा गया है। ओवर स्पीडिंग करने से न केवल आपको भारी चालान का सामना करना पड़ता है बल्कि ऐसा करके आप अपना जान जोखिम में डालते हैं।

अपने लेन में चलें

जब भी हाइवे पर अपनी गाड़ी ले जाएं उस समय एक सीमित स्पीड पर अपना गाड़ी को चलाएं और एक ही लेन में रहें। अक्सर देखा गया है कि अचानक लेन चेंज करने पर पीछे से आ रही गाड़ी से भिड़ंत हो जाती है और एक बड़ा हादसा हो जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

ओवर थिंकिंग से बचें

चूंकि लंबा रास्ता तय करना होता है इसलिए लोगों को गाड़ी चलाते समय सोचने की आदत हो जाती है। कई बार ध्यान कहीं और रहने पर आसपास हो रही गतिविधियों पर ध्यान नहीं जाता है, जिसके कारण बड़ा हादसा हो जाता है, इसलिए जब भी गाड़ी चलाएं केवल सड़क पर फोकस करें।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट