Move to Jagran APP

ठग से रहें सावधान! लोन पर कार खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और पर्याप्त बैलेंस न होने कारण आप इसे किस्त पर खरीदना चाहते हैं तो आपको कई चीजों का ख्याल रखना होगा। किस्त पर कार खरीदते समय इन महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है।

By Atul YadavEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 12:34 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 07:22 AM (IST)
ठग से रहें सावधान! लोन पर कार खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान
लोन पर कार खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान pc- Twitter

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार खरीदना सभी का सपना होता है, क्योंकि एक कार में पूरा परिवार एक साथ बैठकर सफर कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और पर्याप्त बैलेंस न होने कारण आप इसे किस्त पर खरीदना चाहते हैं, तो आपको कई चीजों का ख्याल रखना होगा। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि किस्त पर कार खरीदते समय किन महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत पड़ती है।

loksabha election banner

क्रेडिट स्कोर करें दुरुस्त

कोई भी बैंक या फाइनेंस कंपनी लोन देने से पहले आपकी क्रेडिट स्कोर चेक करती है। अगर आपने पिछले किसी लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल के पुनर्भुगतान में कोताही बरती है, तो आप सबसे पहले पुराना बिल जमा करके अपना क्रेडिट स्कोर को दुरुस्त कर लें नहीं तो लोन लेने में आपको दिक्कत हो सकती है।

अलग-अलग बैंकों के ब्याज दरों की तुलना

लोन लेते समय आपको अलग- अलग बैंकों के ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए, ता कि आपको बेस्ट ब्याज दर मिल सके। कार लोन को अंतिम रूप देने से पहले अन्य बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के ब्याज दरों की तुलना कर जरुरी है। इससे आप पैसों की बचत करने में सफल रहेंगे। लोन लेते समय आप कोशिश करें कि बैंक या फाइनेंस कंपनियों आपको सबसे सस्ता कार लोन दें।

कार कंपनी की फाइनेंस इकाई में ब्याज दर पता करें

कई कार डीलरों के पास खुद की फाइनेंस इकाई होती है, जहां से आप किस्त पर कार ले सकते हैं, कई लोगों का दावा है कि फाइनेंस इकाई बाहर से कम ब्याज दर पर लोन अप्रूव करती है। इसलिए आप एक बार वहां जाकर ब्याज दर की अन्य जगहों से तुलना कर सकते हैं।

आय के 50 फीसद से ज्यादा ना हो ईएमआई

लोन लेते समय इस बात का जरूर ध्यान दें कि जो मासिक ईएमआई आएगी वो कुल आपके आय से 50 प्रतिशत से ज्यादा न हो। क्योंकि अगर आपके आय का 50 प्रतिशत से अधिक का हिस्सा ईएमआई पर चला जाएगा तो आपको अपना मासिक खर्चा संभालना भारी पड़ सकता है। हो सकता है कि आप आपनी ईएमआई समय पर न भर पाएं।

टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें

जब भी आप कार लोन लेते हैं तो फाइनेंस के टाइम टर्म एंड कंडीशन पर आपके साइन कराए जाते हैं उस दौरान आपको सचेत रहने की जरूरत है। खासतौर से जब आप ऑटोमोबाइल कंपनियों की फाइनेंसिंग इकाई लोन करवा रहे हों तो नियम एवं शर्तों पर गौर जरुर करें। इसमें ध्यान देने की जरूरत है कि नियम एवं शर्तों के एवज में कहीं कुछ छुपाया तो नहीं जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.