नई दिल्ली (बनी कालरा)। हमारे देश में ट्रैफिक लगातार बढ़ता ही जा रहा है खास तौर पर शहरों में सुबह और शाम के समय हैवी ट्रैफिक बना ही रहता है।ऐसे में ड्राइव करना सबसे सिरदर्दी भरा होता है। बार-बार क्लच का इस्तेमाल करने से थकान महसूस होने लगती है, साथ ही फ्यूल की खपत भी बढ़ने लगती है। लेकिन आजकल AMT (ऑटो मैन्युअल ट्रांसमिशन) से लैस कारें आने लगी है, छोटी कारों में भी यह फीचर खूब इस्तेमाल हो रहा है, ऐसे में अब AMT वाली कारें खरीदने में ही समझदारी है, यहां हम आपको ऐसी ही 5 छोटी AMT कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 5 लाख रुपये से कम है।

ऑटो एक्सपर्ट की नजर से: ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी बताते हैं कि ऑटोमैटिक कारों की डिमांड भारत में बढ़ रही है, क्योकिं हैवी ट्रैफिक में इन्हें ड्राइव करना बेहद आसान होता है। इतना ही नहीं मैन्युअल कार जितना माइलेज भी आपको मिलता है क्योकिं टेक्नोलॉजी काफी एडवांस्ड हो चुकी है। इस समय मार्किट में कई ऑप्शन मौजूद हैं।

मारूति ऑल्टो K10(AMT)

कीमत: 4.15 लाख रूपए से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मारूति ऑल्टो K10 एक पावरफुल और कार है, इसका इंजन अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा माना जाता है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT का विकल्प दिया गया है। इसके माइलेज का दावा 24.07 किमी प्रति लीटर है। AMT गियरबॉक्स टॉप वेरिएंट VXi (ओ) में दिया गया है, और यह अपने मैन्युअल वेरिएंट से 32,000 रूपए ज्यादा है।

टाटा टियागो(AMT)

कीमत: 4,99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

पैसेंजर कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स को टियागो ने ही हिट कराया है, इससे पहले जितनी भी कारें आईं उन्हें इतनी कामयाबी नहीं मिली। टियागो का आकर्षक डिजायन और दमदार फीचर की बदौलत हर महीने इस कार के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। टाटा टियागो के दो वेरिएंट एक्सटीए और एक्सजेडए में AMT गियरबॉक्स दिया गया है। टियागो AMT में 1199 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। इसके माइलेज का दावा 23.84 किमी प्रति लीटर है। इसकी परफॉरमेंस अच्छी है, ख़राब रास्तों पर यह बिना परेशानी के चलती है।

डैटसन रेडी-गो (AMT)

कीमत: 3.96 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

डैटसन की रेडी-गो ने अब कार बाजार में अपनी अच्छी जगह बना ली है, कम कीमत वाली यह कार आज काफी लोगो की पंसद बन चुकी है। स्पोर्टी लुक्स के साथ इसमें अच्छा स्पेस और बढ़िया परफॉरमेंस भी मिलती है। कार में 800cc और 1000cc के इंजन ऑप्शन के रूप में हैं। इसके AMT मॉडल की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 3.80 लाख रूपए रखी गई है।

रेनो क्विड (AMT)

कीमत: 3.88 लाख रूपए से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

यह अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश और स्पोर्टी कार है, रेनो क्विड 800 और 1000cc इंजन में आती है, जो क्रमशः 54 पीएस और 68 पीएस की पावर देता है। क्विड के 1.0 लीटर इंजन के साथ AMT गियरबॉक्स दिया गया है। क्विड AMT का माइलेज 24.04 किमी प्रति लीटर है। इस में रोटरी डायल गियरबॉक्स दिया गया है। क्विड AMT वेरिएंट की कीमत मैनुअल वेरिएंट से करीब 30,000 रूपए ज्यादा है। कार में स्पेस अच्छा है, इसका AMT अपने सेगमेंट में सबसे इजी है। इंजन में दम है इसलिए आप लम्बी दूरी पर भी इसे ले जा सकते हैं।

मारूति वैगन-आर(AMT)

कीमत: 4.87 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मारूति की वैगन-आर फैमिली की पसंदीदा कार है, क्योकिं इसमें आपको अच्छा स्पेस मिल जाता है, मारुति ने साल 2016 में इसे AMT के साथ पेश किया, वैगन-आर AMT में 998 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क देता है। इसके माइलेज का दावा 20.51 किमी प्रति लीटर है। वैगन-आर के तीन वेरिएंट में AMT गियरबॉक्स दिया गया है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस