Move to Jagran APP

बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले एक्सपर्ट की इन बातों पर दें ध्यान

जानें टू व्हीलर खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किस बाइक को खरीदना चाहिए

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 29 Sep 2017 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 09:15 AM (IST)
बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले एक्सपर्ट की इन बातों पर दें ध्यान
बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले एक्सपर्ट की इन बातों पर दें ध्यान

नई दिल्ली (बनी कालरा)। टू-व्हीलर मार्किट में इन दिनों हर सेगमेंट की बाइक्स और स्कूटर मौजूद हैं। 100cc से लेकर 300cc इंजन वाले टू-व्हीलर्स हमारे देश में काफी पसंद किए जाते हैं। अक्सर देखने में आता है कि लोग एक दूसरे को देखकर बाइक या स्कूटर खरीदते हैं, लेकिन हकीकत में उनको यह पता ही नही होता कि उनकी जरूरत क्या है। जागरण ऑटो की टीम ने ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी से बात की और जाना कि टू व्हीलर खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किस बाइक को खरीदना चाहिए।

loksabha election banner

1. सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं 100cc इंजन वाली बाइक्स

देश में सबसे ज्यादा 100cc इंजन वाली बाइक्स बिकती हैं। इस सेगमेंट में अब 110cc इंजन वाली भी कुछ बाइक्स आ चुकीं हैं। यह सेगमेंट इसलिए पॉपुलर है क्योंकि कम कीमत में ग्राहकों को ऐसी बाइक मिलती है जो पेट्रोल की खपत को तो कम करती है साथ ही सर्विस कराने पर भी जेब पर भारी नहीं पड़ती।

ये हैं ऑप्शन्स

इस सेगमेंट को एंट्री लेवल सेगमेंट भी कहते हैं। इस समय बजाज की प्लेटिना, CT100, हीरो की CD डाउन, हीरो स्प्लेंडर, होंडा लिवो, ड्रीम युगा, TVS विक्टर, यामाहा सलुटो RX, महिंद्रा सेंचुरो, TVS सपोर्ट, विक्टर, स्टार सिटी जैसे कई अच्छे ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। 100cc बाइक की कीमत 30 हजार रुपये से शुरू होती है।

किसे खरीदनी चाहिए
100cc इंजन वाली बाइक्स ऐसे लोगों के लिए हैं जो डेली 50 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं और जिनका बजट 30 से 50 हजार रुपये के बीच होता है। कम मेंटेनेंस की वजह से भी यह ज्यादा पॉपुलर होती हैं।

2. पॉपुलर है 125cc बाइक का सेगमेंट

100cc बाइक्स के बाद यह दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर सेगमेंट है। इस सेगमेंट में आपको कई ऑप्शन मिल जाएंगे यह सेगमेंट इसलिए पॉपुलर है क्योंकि माइलेज के साथ-साथ ग्राहकों को एक स्टाइलिश प्रोडक्ट भी मिलता है।

किसे खरीदनी चाहिए
अगर आपका बजट 50 से 70 हजार रुपये है और आप डेली 30 से 50 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं तो आप 125cc इंजन वाली चुन सकते हैं।

ये हैं ऑप्शन्स
इस समय मार्केट में होंडा CB शाइन SP, हीरो ग्लैमर, बजाज डिस्कवर 125 और यामाहा सलुटो जैसे ऑप्शन आपको मिल जाएंगे।

3. युवा का पसंदीदा सेगमेंट 150

देश में 150cc इंजन वाली बाइक का क्रेज हमेशा से ही युवा में काफी पॉपुलर रहा है। लेकिन इस सेगमेंट में बहुत ज्यादा ऑप्शन उपलब्ध नहीं हैं, 150cc बाइक के इस सेगमेंट में 160cc इंजन वाली बाइक्स भी शामिल हैं जोकि अच्छी माइलेज के साथ हाई परफॉर्मेंस देती हैं।

किसे खरीदनी चाहिए
अगर आप स्टाइल के साथ पावर का भी तड़का लगाना चाहते हैं तो आप 150cc या 160cc इंजन वाली बाइक्स को चुन सकते हैं। अगर डेली 25 से 50 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं तो इस सेगमेंट में आपका स्वागत है।

ये हैं ऑप्शन्स
इस समय मार्किट में बजाज की पल्सर, V15, हीरो अचीवर, सुजुकी जिक्सर, TVS अपाचे, यामाहा FZ-S FI, होंडा CB Hornet 160R जैसी बाइक्स आपको मिल जाएंगी। इस सेगमेंट की बाइक की कीमत करीब 75 हजार रुपये से शुरू होती है।

4. पावरफुल है 200 से 300cc इंजन वाली बाइक का सेगमेंट

ये वो सेगमेंट है जहां सिर्फ परफॉर्मेंस की ही बात होती है। इसे मिक्स सेगमेंट भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा, इस सेगमेंट में ग्राहक माइलेज नही देखते, वो सिर्फ पावर और स्टाइल पर गौर करते हैं। इस समय मार्किट में KTM 200 DUKE, बजाज पल्सर 200NS, पल्सर 200F, पल्सर RS200, TVS अपाचे RTR 200, KTM RC200, बजाज डोमिनर, रॉयल एनफील्ड 350 सीरिज, और महिंद्रा मोजो जैसी बाइक्स मौजूद हैं।

स्कूटर सेगमेंट में हैं कई ऑप्शन्स
बाइक के अलावा देश में स्कूटर का मार्किट भी काफी बड़ा हो चला है, इस समय 100cc और 125cc स्कूटर का चलन काफी ज्यादा है। बाइक की तुलना में स्कूटर ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। रफ एंड टफ इस्तेमाल के लिए स्कूटर खरीदना फायदे का सौदा होता है, लेकिन बाइक की तुलना में ये ज्यादा माइलेज नही दे पाते। वेस्पा ने 150cc इंजन वाला स्कूटर बनाया है, लेकिन बिक्री के आंकड़े बहुत ज्यादा नहीं हैं। ऑप्शन के तौर पर TVS जुपिटर, होंडा एक्टिवा, होंडा डियो, होडा एक्टिवा 125, सुजुकी एक्सेस 125,TVS विगो, महिंद्रा GUSTO 125 पर गौर किया जा सकता है।

बाइक हो या स्कूटर हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से ही चुनें। साथ ही यह भी जानें कि जिस कंपनी का प्रोडक्ट आप ले रहे हैं उसका सर्विस सेंटर आपके घर या ऑफिस से कितना नजदीक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.