Move to Jagran APP

अगर इन 4 खासियतों से लैस है SUV तो ऑफ-रोडिंग पर जा सकते हैं आप

ऑफ-रोडिंग के लिए ख़ास तरह की एसयूवी की जरूरत होती है जो हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम हो साथ ही साथ उसमें सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हों। ऑफ रोडिंग के लिए एसयूवी में कुछ ख़ास फीचर्स होने चाहिए।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 08:34 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 08:34 AM (IST)
अगर इन 4 खासियतों से लैस है SUV तो ऑफ-रोडिंग पर जा सकते हैं आप
अगर इन 4 खासियतों से लैस है SUV तो आप हैं ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल भारत में ऑफ-रोडिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं में इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। हालांकि ऑफ-रोडिंग के लिए ख़ास तरह की एसयूवी की जरूरत होती है जो हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम हो साथ ही साथ उसमें सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हों। अगर आपके पास एक ऑफ रोडिंग एसयूवी की जगह ऑर्डिनरी एसयूवी है तो आप इसे एक ही शर्त पर ऑफ-रोडिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जो ये है कि इस एसयूवी में कुछ ख़ास फीचर्स मौजूद होने ही चाहिए। तो आज हम उन्हीं फीचर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

वेडिंग डेप्थ

जब आप ऑफ रोडिंग करते हैं तो बात की पूरी संभावना होती है कि आपकी एसयूवी किसी पानी वाले इलाके से गुजरे, ऐसे में अगर आपकी एसयूवी की वेडिंग डेप्थ अच्छी है तो कार के अंदर पानी नहीं आएगा। दरअसल जिन वाहनों की वेडिंग डेप्थ अच्छी नहीं होती है वो पानी से भरे इलाकों से नहीं गुजर सकते हैं। ऐसे में ये एक जरूर फीचर है जो एसयूवी में होना ही चाहिए।

बड़ा ग्राउंड क्लियरेंस

ग्राउंड क्लियरेंस जितना बड़ा होगा आपको ऑफ-रोडिंग के समय उतनी ही आसानी होगी और आप बिना रुकावट के ड्राइवर कर सकेंगे। ऑफ-रोडिंग के लिए एसयूवी का ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा होना चाहिए जिससे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से चला जा सके और ड्राइवर और पैसेंजर को कम्फर्ट मिल सके।

मजबूत बॉडी

आम एसयूवी मजबूत होती हैं लेकिन जब इन्हें ऑफ-रोडिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है तब इनमें डेंट या फिर अन्य डैमेज हो सकता है। हाइवे पर चलाने के लिए बेहतरीन हैं, लेकिन ऑफ़-रोडिंग में इन्हें नुकसान होता है। ऐसे में मजबूती भी ऑफ-रोड एसयूवी का एक अहम फीचर है।

वाइड टायर्स

अगर आपकी एसयूवी में चौड़े और अच्छी ग्रिप वाले टायर्स लगे हुए हैं तो आओ ऑफ-रोडिंग के लिए जा सकते हैं क्योंकि ये टायर्स हर तरह के टेरेन पर आपको बेहतरीन पकड़ देते हैं जिससे कहीं फंसे बगैर आप आसानी से निकल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.