Move to Jagran APP

अगर आप भी अपने बच्चों को स्कूटर या बाइक पर ले जाते हैं, तो कट सकता है चालान! जानें क्या हैं इससे जुड़े नियम

दोपहिया वाहनों पर बच्चों की सुरक्षा के लिए कई नियम हैं जिनको अनदेखा करने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको स्कूटरों या मोटरसाइकिलों पर बच्चों के साथ ले जाते समय अपनाए जाने वाले नियमों के बारे में बताएंगे।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 04:29 PM (IST)
अगर आप भी अपने बच्चों को स्कूटर या बाइक पर ले जाते हैं, तो कट सकता है चालान! जानें क्या हैं इससे जुड़े नियम
दोपहिया वाहनों पर बच्चों को साथ ले जाने से जुड़े नियम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम में बहुत लोग स्कूटर या बाइक पर अपने बच्चों को साथ ले जाते हैं। आपने भी अक्सर ड्राइविंग के दौरान बच्चों को दोपहिया वाहन के आगे या पीछे बैठते जरूर देखा होगा। पर क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपका चालान कट सकता है और भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

loksabha election banner

भारत में चार साल या उससे कम उम्र के बच्चों को दोपहिया वाहन पर ले जाने के लिए पीछले साल ही कुछ नियम लाए गए थें, जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

क्या है बच्चों को साथ ले जाने के नियम?

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बच्चों की सुरक्षा के लिए जारी किए गए नियम के तहत अगर आप 9 महीने से लेकर 4 साल तक के बच्चों को किसी दोपहिया वाहन में साथ ले जाते हैं तो आपको सेफ्टी हार्नेस और बच्चे के सिर पर हेलमेट लगाना जरूरी है। हालांकि, फिलहाल इसे एक नियम के तहत लाया गया है और अगले साल फरवरी से अनिवार्य कर दिया जाएगा।

इन नियमों का ध्यान रखना भी है जरूरी

बच्चों की सेफ्टी के लिए उन्हे सेफ्टी हार्नेस और हेलमेट देने के अलावा यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप बच्चों को अपने साथ ले जाते हैं तो उस दौरान गाड़ी की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसके आलवा, यह भी जरूरी कर दिया गया है कि र बच्चों को उनके नाप का हेलमेट लगाना होगा। हालांकि, इसके लिए फिलहाल कोई मानक नियम नहीं लाए गए हैं और परिवहन मंत्रालय इसके लिए अलग से स्टैंडर्ड जारी कर सकती है।

लग सकता है जुर्माना

दोपहिया वाहनों पर बच्चों को साथ ले जाने के नियम को अगर आप अनदेखा करते हैं तो नए यातायात नियम का उल्लंघन करने पर आपको 1,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा तीन महीने तक ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

दोपहिया वाहनों से होने वाली दुर्घटना पर कसेगी लगाम! WHO ने हेलमेट के इस्तेमाल के लिए जारी की नई गाइडलाइन

सावधान! कार के पीछे की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर कटने लगे हैं चालान, जानें कितना देना होगा जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.