Move to Jagran APP

ब्रेकिंग और क्लचिंग का सही तरीका जानकर बचा सकते हैं हजारों रुपये का फ्यूल

आप भी अगर एक कार ओनर हैं तो कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके अपनी कार में फ्यूल की काफी बचत कर सकते हैं और अच्छा माइलेज हासिल कर सकते हैं। इस खबर में हम आपको सही तरह से ब्रेकिंग और क्लचिंग का तरीका बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 07:34 PM (IST)
ब्रेकिंग और क्लचिंग का सही तरीका जानकर बचा सकते हैं हजारों रुपये का फ्यूल
इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में लगातार बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों ने कार ओनर्स के रातों की नींद उड़ा रखी है। दरअसल पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने से अब कार चलाना पहले से महंगा हो गया है। ऐसे में आप भी अगर एक कार ओनर हैं तो कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके अपनी कार में फ्यूल की काफी बचत कर सकते हैं और अच्छा माइलेज हासिल कर सकते हैं। इस खबर में हम आपको सही तरह से ब्रेकिंग और क्लचिंग का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने हजारों रुपये के पेट्रोल की बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner

फ्रीक्वेंट ब्रेकिंग से बचें

कुछ लोग बिना वजह के भी ब्रेक प्रेस करते हैं जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है। जब तक जरूरत ना पड़े तब तक ब्रेक दबाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इंजन गर्म हो जाता है और ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम करने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

हाई स्पीड ब्रेकिंग से बचें

कई लोग अपनी कार को तेज स्पीड में अचानक से रोकने के लिए ब्रेक लगा देते हैं जिससे इंजन पर अचानक से काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और गर्मी की वजह से इंजन गर्म हो जाता है और माइलेज कम होता है।

क्लच से पहले ब्रेक प्रेस करना है जरूरी

अगर आप सिर्फ ब्रेक लगाते हैं तो ये आदत आपको बदल लेनी चाहिए। हमेशा ब्रेक लगाने से पहले क्लच प्रेस करना चाहिए। इससे इंजन को रेस्ट मिलता है और कार आसानी से रुक जाती है साथ ही माइलेज भी कम नहीं होता है।

क्लच पूरा करें प्रेस

अगर आप क्लच को सही तरह से प्रेस नहीं करते हैं और गियर शिफ्ट करते हैं तो इससे गियर सही तरह से बदलता नहीं है और आपकी कार का इंजन गर्म हो जाता है। ऐसे में कार का क्लच सही तरह से पूरा प्रेस करना चाहिए इसके बाद ही गियर शिफ्ट करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.