नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई बार कार ड्राइवर्स को उनकी मनचाही सड़कें नहीं मिलती हैं। ऐसे में कई बार टायर्स को काफी नुकसान होता है। दरअसल कच्चे रास्तों या गड्ढों भरी सड़क पर कार चलाने से इसके टायर्स ज्यादा घिसते हैं और इनकी लाइफ कम हो जाती है। अगर आपको आए दिन ऐसी ही सड़कों पर ड्राइविंग करनी पड़ती है तो इससे कार के टायर्स कम चलेंगे और एक से डेढ़ साल के अंदर ही खराब हो जाएंगे। ऐसे में लोगों का सवाल रहता है कि आखिर कैसे कार के टायर्स की लाइफ बढ़ाई जा सकती है और इन्हें घिसने से बचाया जा सकता है, तो आज हम आपके लिए कार के टायर्स की लाइफ बढ़ाने की आसान सी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

टायर में हवा के प्रेशर ठीक रखें- टायर में हवा का प्रेशर हमेशा ठीक रखें। अगर टायर में एयर प्रेश ठीक नहीं रहेगा तो कार के संतुलन पर असर पड़ता है। इसलिए टायर में एयर प्रैशर का ध्यान रखें।

ओवरलोडिंग से बचे- यह बात ध्यान रखने वाली बात है कि कार में कभी भी ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए। ना तो कार में तय मात्रा से ज्यादा सामान रखें और ना ही ज्यादा लोगों को कार में बैठने दें। इससे कार के टायर पर असर पड़ता है।

यात्रा शुरू करने से पहले हवा भर लें- यह हमेशा ध्यान रखने वाली बात है कि यात्रा शुरू करने से पहले गाड़ी की जरूरी चीजों की जांच कर ली जाए। इसलिए अगर आप सफर शुरू करने से पहले हवा भरवा लेंगे तो आपका सफर आसान रहेगा। रास्ते में आपको टायर में हवा कम होने के कारण रुकना नहीं पड़ेगा।

हवा भरवाते वक्त ध्यान रखें- टायर में हवा भरवाते वक्त ध्यान रखें कि हवा टायर में सही तरीके से जा रही है या नहीं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि टायर में निश्चित मात्रा से ज्यादा हवा ना भरें।

 

Edited By: Vineet Singh