नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास कोई पुरानी कार है जिसे बेच कर आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल होता ये है कि जब भी कभी आप पुरानी कार बेचते हैं तो अच्छी कंडीशन में होने के बाद भी कई बार कस्टमर इसकी अच्छी कीमत अदा नहीं करता है और कार बेचने का आइडिया ठंडे बस्ते में चला जाता है। दरअसल अपनी पुरानी कार बेचते समय कई बार लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से कार के अच्छे दाम नहीं मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी पुरानी कार के लिए अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

कार की फिटनेस: यह बहुत आम बात है कि जब भी कोई ग्राहक आपकी पुरानी कार खरीदने आता है तो वह कार की कंडीशन जरूर नोटिस करता है। आपकी पुरानी कार जितनी अच्छी कंडीशन में होगी आप का ग्राहक उसकी उतनी ही ज्यादा कीमत देगा। ऐसे में आपको अपनी पुरानी कार शोकेस करने से पहले ही उसके इंटीरियर और एक्सटीरियर की दिक्कतों को ठीक करवा लेना चाहिए।

कार का वैलुएशन: अगर आप ये डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आपकी पुरानी कार किस कीमत तक बेची जा सकती है तो आपको किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए जो आपकी कार का वैलुएशन कर सके और मार्केट रेट के हिसाब से उसका सेलिंग प्राइज डिसाइड कर सके।

पेपर वर्क: अपनी पुरानी कार को बेचने से पहले आपको इसका पेपर वर्क पूरा करवा लेना चाहिए। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट से लेकर कार के इंश्योरेंस तक आपको कार का हर पेपर कंप्लीट रखना है क्योंकि जब भी कोई ग्राहक पुरानी कार खरीदता है तो उसका फोकस इस बात पर होता है कि पुरानी कार के पेपर कंप्लीट हो जिससे किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत से बचा जा सके।

सर्विसिंग रिकॉर्ड: अगर आपके पास आपकी कार की सर्विसिंग से जुड़ी हुई सारी डिटेल्स है तो इससे आपकी कार को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि सेकंड हैंड कार ग्राहक को यह पता चल जाता है कि इस कार की सर्विसिंग समय-समय पर होती रही है और यह कार अच्छी हालत में है।

Edited By: Vineet Singh