Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसे करें अपनी कार का सैनिटाइजेशन

सावधानी ना बरती जाए तो आपकी कार भी कोरोना संक्रमण फैलने का माध्यम बन सकती है जिसके चलते आप या आपकी कार में बैठने वाले लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आज हम कार सैनिटाइज करने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 05:21 PM (IST)
कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसे करें अपनी कार का सैनिटाइजेशन
ऐसे अपने घर पर करें अपनी कार का सैनिटाइजेशन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब लोगों ने काफी सावधानी बरती शुरू कर दी है। जो लोग कार चलाते हैं वो भी अब ड्राइविंग के समय मास्क पेहन रहे हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर ही कार के शीशे खोलते हैं जिससे संक्रमण से बचाव हो सके। हालांकि सावधानी ना बरती जाए तो आपकी कार भी कोरोना संक्रमण फैलने का माध्यम बन सकती है जिसके चलते आप या आपकी कार में बैठने वाले लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको अपनी कार को सैनिटाइज करने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

कार केबिन सैनिटाइजेशन

अगर आप अपनी कार को पूरी तरह से सैनिटाइज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी कार के केबिन से शुरुआत करनी पड़ेगी। दरअसल आपकी कार के केबिन में सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा होता है क्योंकि जब भी आप बाहर से आते हैं तो अपना हाथ कार के डैश बोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, सीट वगैर रखते हैं ऐसे में जरूरी है कि सबसे पहले कार का सैनिटाइजेशन किया जाए। इसके लिए आपको एक अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तमाल करना पड़ेगा। इसका के केबिन में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता है यह तरीका बेहद कारगर है और इससे कार के इंटीरियर को पूरी तरह से साफ किया जा सकता है।

कार की बॉडी का सैनिटाइजेशन

अगर आप कार की बॉडी को बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो तरीकों से कार की सफाई करनी चाहिए। इसमें से पहला तरीका है कि आप सीधे तौर पर सैनिटाइजर का इस्तमाल बाहर की तरफ से करें और इसको पूरी बॉडी में स्प्रे करें जिससे वहां पर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस का पूरी तरह से खात्मा हो जाए हालांकि इसमें काफी ज्यादा मात्रा में स्प्रे खत्म होगा ऐसे में आप सिर्फ जरूरी जगहों पर भी स्प्रे करके काम चला सकते हैं इसके बाद आपको साबुन के पानी से कार की बॉडी को अच्छी तरह से साफ करना होता है।

इन तरीकों को फॉलो कर के आप अपने घर में भी कार को पूरी तरह से बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षित बना सकते हैं और इसमें आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे बस आपको अपने घर में ही कार को सैनिटाइजेशन करना होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.