Move to Jagran APP

इन बातों का रखेंगे ख्याल तो ड्राइविंग सीखना होगा बेहद आसान

ड्राइविंग सीखना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ टिप्स फॉलो की जाएं तो कम समय में बेहतरीन ड्राइविंग सीखी जा सकती है। आज हम आपको फास्ट ड्राइविंग सीखने के बेहद आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 07:14 PM (IST)
इन बातों का रखेंगे ख्याल तो ड्राइविंग सीखना होगा बेहद आसान
इन बातों का रखेंगे ख्याल तो ड्राइविंग सीखना होगा बेहद आसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक कार खरीदने का मन बना रहे हैं और उससे पहले अच्छी तरह से ड्राइविंग सीखना चाहते हैं वो भी कम समय में तो ऐसा किया जा सकता है। हालांकि ड्राइविंग सीखना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ टिप्स फॉलो की जाएं तो कम समय में बेहतरीन ड्राइविंग सीखी जा सकती है। आज हम आपको ड्राइविंग सीखने के बेहद आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप कम समय में हे एक परफेक्ट ड्राइवर बन जाएंगे।

loksabha election banner

स्टीयरिंग व्हील रखें स्टेबल

स्टीयरिंग व्हील रखना बेस्ट ड्राइविंग के लिए सबसे जरूरी है। ज्यादातर बिगिनर ड्राइवर तेजी से स्टीयरिंग व्हील घुमाते हैं लेकिन पावर स्टीयरिंग की वजह से कार डिस्बैलेंस हो जाती है। ऐसे में कार के स्टीयरिंग को स्टेबल रखकर ही आपको टर्न लेना चाहिए। अगर आप स्टीयरिंग को स्टेबल रखते हैं तो आपको ड्राइविंग सीखने में दिक्कत नहीं आती है और आप कम समय में ही अच्छी तरह से कार चलाना सीख जाते हैं, ड्राइविंग सीखने के लिए ये सबसे जरूरी स्टेप है।

क्लच करें पूरा प्रेस

बिगिनर ड्राइवर्स कार के क्लच को पूरा प्रेस किए बगैर ही गियर बदलते हैं जिससे गियर शिफ्टिंग में दिक्कत होती है। अगर आप क्लच प्रेस कर रहे हैं तो इसे पूरी तरह से दबाएं तब गियर बदलें।

सामने देखना है जरूरी

जब लोग ड्राइविंग सीखते हैं तो वो विंडशील्ड पर फोकस नहीं रख पाते हैं और बार बार क्लच और गियर की तरफ देखने लगते हैं, जबकि ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में कार चलाना सीखते समय आपको सामने की तरफ नजर बनाए रखनी चाहिए।

बैक गियर पर ना करें एक्सेलरेट

अगर आप बैक गियर लेते समय कार को ज्यादा एक्सेलरेट कर रहे हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल आप बस क्लच छोड़कर ही अपनी कार को बैक कर सकते हैं, हालांकि ढलान पर चढ़ाने पर आपको कार को एक्सेलरेट भी करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.